Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

फाइजर और मॉडर्ना से इस शर्त पर टीके खरीदेगी भारत सरकार


  • नई दिल्ली: केंद्र अपने टीकाकरण कार्यक्रम के लिए फाइजर और मॉडर्ना से टीके तभी खरीदेगा जब उन्हें एक विशेष कीमत पर पेश किया जाएगा। सरकार देश में इन टीकों की आपूर्ति को सुविधाजनक बनाने के लिए अनिवार्य रूप से एक मध्‍यस्‍थ एजेंसी के रूप में कार्य कर सकती है।

फाइजर ने राज्य सरकारों द्वारा मंगाई गए टेंडर में भाग नहीं लिया था, क्योंकि वह अपने टीके के लिए केवल केंद्र से डील करना चाहता है, जोकि कोरोना वायरस एमआरएनए तकनीक पर आधारित है।

इकोनॉमिक टाइम्स ने एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा, “ये तब तक सरकारी कार्यक्रम का हिस्सा नहीं होंगे जब तक कि वे एक विशेष कीमत नहीं देते।” सरकार ने सोमवार को टीकों की केंद्रीकृत खरीद की घोषणा की, जो 18 साल से अधिक उम्र की पूरी आबादी के लिए मुफ्त उपलब्ध होगी। फिलहाल सीरम इंस्टिट्यूट और भारत बायोटेक जैसे घरेलू वैक्सीन निर्माता केंद्र को 150 रुपये प्रति डोज के हिसाब से वैक्सीन की आपूर्ति कर रहे हैं। फाइजर अपने टीकों के लिए जितना शुल्क लेता है, उससे काफी कम है। फाइजर वैक्सीन की एक खुराक की कीमत अमेरिका में 19.50 डॉलर (करीब 1,423 रुपये) और यूरोपीय संघ में 23.22 डॉलर (1,695 रुपये) है।

एस्ट्राजेनेका के टीके की एक खुराक – जो भारत में सीरम इंस्टीट्यूट के माध्यम से कोविशील्ड ब्रांड नाम के तहत उपलब्ध है – की कीमत यूएस में $4 (लगभग ₹292) है।