पटना

बच्चों को रास आयी पीएम अंकल की बात


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। पीएम अंकल की बात सुन चुकने के बाद छात्र-छात्राओं ने कहा कि इसे जीवन में अपनायेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को नयी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से ‘परीक्षा पे चर्चा’ के साथ स्कूल-कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों में टीवी, रेडियो एवं सोशल मीडिया पर लाइव थे। इसे देखने-सुनने के लिए राज्य भर के शिक्षण संस्थानों में खास बंदोबस्त किये गये थे। यहां राजधानी के स्कूल-कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों के सभागारों में बड़े-बड़े स्क्रीन वाले टीवी सेट लगाये गये थे। कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों के कंप्यूटर लैब में भी बैठ कर इंटरनेट के माध्यम से छात्र-छात्रा ‘परीक्षा पे चर्चा’ को लाइव देख-सुन रहे थे। उनके साथ शिक्षक भी थे।

यहां नालंदा खुला विश्वविद्यालय के कंप्यूटर लैब में कुलपति प्रो. के.सी. सिन्हा, कुलसचिव डॉ. घनश्याम राय, आई. टी. समन्वयक डॉ. अमरनाथ पाण्डेय, डॉ. किरण पाण्डेय एवं सहायक प्राध्यापक मुकेश कुमार सहित संजय कुमार, राकेश कुमार एवं छात्र-छात्राओं ने ‘परीक्षा पे चर्चा’ को लाइव देखा-सुना। इसे छात्र-छात्राओं ने ज्ञानवर्धक एवं उपयोगी बताया। पटना विश्वविद्यालय एवं पाटलिपुत्र के कॉलेजों एवं स्नातकोत्तर विभागों में भी छात्र-छात्रा अपने शिक्षकों के साथ प्रधानमंत्री की चर्चा में टीवी एवं कंप्यूटर के माध्यम से शामिल हुए।

माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में छात्र-छात्रा पीएम अंकल की ‘परीक्षा पे चर्चा’ को देखने-सुनने के लिए तय समय से पहले पहुंच गये थे। स्कूलों के हॉल में दीवाल में टीवी के बड़े स्क्रीन लगाये गये थे। जिन स्कूलों में हॉल नहीं हैं, उनमें हॉलनुमा कमरे में ही दीवाल पर टीवी स्क्रीन लगाये गये थे। कंप्यूटर लैब वाले स्कूलों में हॉल के साथ ही कंप्यूटर लैब में भी बच्चों के बैठने की व्यवस्था की गयी थी। स्थानीय बापू स्मारक महिला उच्च विद्यालय में छात्राओं ने पूरी तन्मयता के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’ में पीएम अंकल को सुना। छात्राओं के साथ प्रधानाध्यापिका डॉ. मीनाक्षी झा एवं शिक्षक अभिषेक कुमार सहित सभी शिक्षक थे। शहीद राजेंद्र प्रसाद सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के सभागार में भी अपने शिक्षकों के साथ बच्चों ने पीएम अंकल को सुना।

ऐसी ही व्यवस्था कमोबेश राजधानी के तमाम छोटे-बड़े स्कूलों में की गयी थी। बच्चों ने पीएम अंकल की बातों को न केवल गंभीरता सुना, अपितु उस अमल करने का मन भी बना लिया है। बच्चों ने कहा कि पीएम अंकल ने अच्छी बातें कहीं। उन्होंने  अपनी बातों से हौसला बढ़ाया है।