पटना

बजट सत्र से पहले होगा मंत्रिमंडल का विस्तार : डॉ. संजय जायसवाल


मंत्रियों के नाम तय, जल्द होगी घोषणा

बेतिया (आससे)। विधानसभा सत्र पहले से मंत्रिमंडल का विस्तार होगा। सब कुछ तय है, जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी। भाजपा-जदयू व अन्य सहयोगी पार्टियों के कोटे से मंत्री बनाए जाएंगे। भाजपा कोटे के मंत्रियों के नाम भी लगभग तय है। ये बातें भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सह बेतिया के सांसद डॉ. संजय जायसवाल ने कहीं।

वे शनिवार को बेतिया के अस्पताल रोड स्थित आवास पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे। मौके पर उन्होंने भारत की अर्थव्यवस्था, गांव, किसान समेत स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत करने वाला बजट प्रस्तुत करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई दी। उन्होंने कहा कि बजट में भारत को महाशक्ति बनाने के पीएम नरेंद्र मोदी के सपने को पूरा करने की काबिलियत है।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि बजट में देश की आधारभूत संरचनाओं को बढ़ाने के लिए पहली बार 5,54,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। विदेश में निर्माण कर सामग्री भारत में लाने पर टैक्स लगाया गया है तो भारत में उसके निर्माण पर सब्सिडी दी गई है। बजट में सभी वर्गों और आयु वर्ग के लिए प्रावधान किया गया है। कोरोना संकट को देखते हुए स्वास्थ्य क्षेत्र में 137 प्रतिशत की ऐतिहासिक वृद्धि की गई है। उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ अतिरिक्त परिवार को एलपीजी सिलेंडर दिया जाना है। साथ ही सौ से अधिक नए शहरों को गैस पाइपलाइन से जोड़ा जा रहा है।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि माताओं और नवजात का भी विशेष ख्याल बजट में रखा गया है। खासकर कामकाजी महिलाओं को सभी शिफ्टों में काम करने की अनुमति के साथ उनकी सुरक्षा को विशेष प्रावधान की बात भी कही गई है। बजट में किसानों और गांव को मजबूत करने के उद्देश्य से कृषि क्षेत्र को मिलने वाले क्रेडिट टारगेट को बढ़ाकर 16 लाख कर दिया गया है। एपीएमसी को और मजबूत करने के लिए एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड से मदद का प्रावधान किया गया है। माइक्रो एरिगेशन फंड को पांच हजार करोड़ तक बढ़ाया जा रहा है।