Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

बाइडन प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों से मिले एस. जयशंकर,


  • नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की। दोनों के बीच कई मुद्दों पर विस्तृत चर्चा हुई है। इस दौरान जयशंकर ने कोविड- 19 महामारी से मुकाबले के मुश्किल समय में भारत का साथ देने और एकजुटता दिखाने के लिए बाइडेन प्रशासन को धन्यवाद दिया। वहीं जयशंकर द्वारा बाइडन प्रशासन में राष्ट्रीय खुफिया निदेशक एवरिल हैन्स के साथ अपनी बैठक को लेकर एक तस्वीर पोस्ट कर लिखा, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर की इंडिया हाउस में मेजबानी करने को लेकर प्रसन्न हूं।

इसके अलावा जयशंकर ने शनिवार को अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से पेंटागन में मुलाकात की और इस दौरान दोनों नेताओं ने साझा प्राथमिकताओं पर चर्चा की तथा कई क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों पर विचार साझा किये। अमेरिका के रक्षा विभाग ने इस बारे में बताया। जयशंकर अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर हैं। वह 20 जनवरी को जो बाइडन के अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद देश की यात्रा करने वाले भारत के पहले मंत्री हैं।

भारत और अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा
बैठक के बाद ऑस्टिन ने ट्वीट किया, विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर के साथ मेरी मुलाकात शानदार रही। मार्च में उन्होंने बड़ी शालीनता से मेरी मेजबानी की थी। आज उन्हें वही सत्कार देने का मुझे सौभाग्य मिला। रक्षा विभाग भारत के साथ हमारी साझेदारी को प्रगाढ़ करने के लिए प्रतिबद्ध है, हमलोग एक मुक्त और खुले हिंद-प्रशांत को बनाये रखने के लिए मिलकर काम करते रहेंगे।

अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने बताया कि ऑस्टिन और जयशंकर ने भारत और अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी में साझा प्राथमिकताओं पर चर्चा की और सुरक्षा की कई क्षेत्रीय चुनौतियों पर विचार साझा किये। उन्होंने बैठक का ब्योरा देते हुए कहा, ऑस्टिन और जयशंकर ने मुक्त एवं खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बनाये रखने और भारत-अमेरिका रक्षा साझेदारी को मजबूत करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहरायी।

भारत और अमेरिका के बीच बातचीत ने सहयोग को बढ़ाया
किर्बी ने कहा कि दोनों नेताओं ने कोविड-19 के मामले बढ़ने के बीच सहयोग को और प्रगाढ़ करने के अवसरों पर भी चर्चा की। पेंटागन के प्रेस सचिव ने कहा, अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन ने कहा कि वह इस साल के आखिर में प्रस्तावित विदेश मंत्री जयशंकर और भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता को लेकर आशान्वित हैं।

एस जयशंकर ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच बातचीत ने सामरिक साझेदारी को और प्रगाढ़ किया है और सहयोग के द्विपक्षीय एजेंडे को विस्तार दिया है।