Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

बाढ़ से बेहाल पाकिस्तान, भारत द्वारा पानी छोड़े जाने पर जताई चिंता


इस्लामाबाद, : पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने भारत द्वारा देश की पहले से ही बाढ़ वाली नदियों में पानी छोड़े जाने पर चिंता व्यक्त की है।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून विदेश कार्यालय के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार के हवाले से कहा गया है कि इन परिस्थितियों में अभ्यास एक “आवर्ती” समस्या रही है। जांच करनी होगी, क्योंकि आप जो बात कर रहे हैं वह बहुत हालिया है, इसलिए हमारे सिंधु जल आयोग द्वारा जांच करने की जरूरत है कि क्या पानी छोड़ने का फैसला या बाढ़ के आंकड़े भारतीय पक्ष द्वारा समय पर साझा किए गए थे या नहीं।

बता दें कि मूसलाधार मानसूनी बारिश के कारण पाकिस्तान के कई हिस्सों में 350 से अधिक लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही लोगों की संपत्ति और पशुधन को भी काफी नुकसान पहुंचा है।

प्राकृतिक आपदा के बीच यह बताया गया है कि भारत ने पाकिस्तान की पहले से ही बाढ़ वाली नदियों में नीचे की ओर 300,000 क्यूसेक पानी छोड़ा है।

प्रवक्ता ने कहा कि बाढ़ के संबंध में यह एक दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है और इसलिए इस मामले में खुद प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हर संभव सहायता प्रदान करने और स्थिति से निपटने के लिए हर संभव कार्रवाई करने के निर्देश जारी करने के लिए कहा गया है।

पाकिस्तान के साहीवाल में बारिश के दौरान छत गिरने से 6 लोगों की मौत

पाकिस्तान के साहीवाल में शुक्रवार को हुई भारी बारिश के दौरान एक छत गिरने से पांच महिलाओं सहित कम से कम छह लोगों की मौत हो गई।

स्थानीय मीडिया ने बताया कि भीषण घटना में 18 अन्य लोग घायल हुए हैं। यह घटना पंजाब के साहीवाल के 102-9L गांव में हुई। घटना के बाद पुलिस बल और बचाव संस्थानों की टीमें मौके पर पहुंची और लोगों को बचाने के लिए अभियान शुरू किया। बचाव अभियान के दौरान भारी बारिश और अंधेरे के कारण अधिकारियों को अत्यधिक कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ा।

एआरवाई न्यूज ने बताया कि महिलाओं और बच्चों सहित घायल व्यक्तियों को चिकित्सा सहायता के लिए एक शिक्षण अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। सिंध के खैरपुर जिले में इसी तरह की एक घटना में एक परिवार के साथ त्रासदी हुई, क्योंकि भारी बारिश के दौरान छत गिर गई, जिससे एक व्यक्ति और उसके दो नाबालिग बेटों की मौत हो गई, जबकि उसकी पत्नी और दो बेटियां गंभीर रूप से घायल हो गईं। इससे पहले शहर के शाह फैसल कालोनी में दीवार गिरने की घटना में दो बच्चों की मौत हो गई थी।