पटना

बिहारशरीफ: अलग-अलग आगलगी की घटना में लाखों की फसल जलकर हुई राख


बिहारशरीफ (आससे)। जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में हुई आगलगी की घटना में लाखों रुपये की फसल जलकर राख हो गई। बेन के दो गांवों में आगलगी में हजारों की फसल जलकर राख हो गयी। वहीं बिंद में आगलगी की घटना में 14 कट्ठे में लगे गेहूं का फसल जलकर राख हो गया। चंडी के डीह गांव में बिजली की चिंगारी से पुंज में आग लग गयी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बेन थाना क्षेत्र के एकसारा गांव में बिजली की चिंगारी से खेत में आग लग गयी। देखते हीं देखते आठ बीघा खेत में लगी गेहूं की फसल जलकर राख हो गयी। इस आगलगी में जितेंद्र कुमार के तीन बीघा, विनोद कुमार का दो बीघा एवं धर्मवीर कुमार की एक बीघा तथा नवल किशोर प्रसाद की डेढ़ बीघा खेत में आग लगी। इसी तरह  चंद्र बिगहा गांव में अचानक खेत में आग लगी, जिसमें राजकिशोर प्रसाद के 10 कट्ठा में लगी फसल जल गयी।

इस आगलगी की घटना को लेकर लोग विद्युत विभाग को दोषी ठहरा रहे है। ग्रामीणों की मांग है कि गांव के खंधे से गुजरा हुआ 33 हजार वोल्ट का तार हटाया जाय। इसी तरह नोहसा पंचायत के हरिओमपुर गांव में 10 बीघा खेत में लगी फसल में बिजली की चिंगारी से आग लग गयी। इस आगलगी में गांव के ही रामवृक्ष प्रसाद, रामाधीन प्रसाद, टिंकल प्रसाद, फंटूस प्रसाद, बबलू प्रसाद एवं जनार्दन प्रसाद की फसल जलकर राख हो गयी। इस आगलगी में हजारों रुपये की क्षति बतायी जा रही है।

इसी तरह बिंद थाना क्षेत्र के कुशहर गांव के खंधा में सोमवार की दोपहर अचानक आग लगी। इस आगलगी में 14 कट्ठा की तैयार गेहूं की फसल जलकर राख हो गयी। इस आगलगी में रोहन महतो, नरेश महतो, सुरेंद्र प्रसाद की लगभग 50 हजार रुपये की अनाज जलकर राख हुई है। आगलगी के कारण बिजली पोल से निकली चिंगारी बतायी जाती है। स्थानीय लोगों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया तब तक काफी देर हो चुकी थी। सभी फसल जलकर राख हो गयी।

एक अन्य घटना चंडी थाना क्षेत्र के डीह गांव की है जहां बिजली की चिंगारी से पांच बीघा खेत में लगी फसल जलकर राख हो गयी। इस आगलगी में राजेश रंजन उर्फ गुड्डू का फसल जला। आगलगी की सूचना स्थानीय लोगों ने अग्निशामक दस्ता को दी। जब तक अग्निशामक दल पहुंचा तब तक काफी देर हो चुका था और अधिकांश फसल जलकर राख हो चुका था।