पटना

बिहारशरीफ: अवैध पक्षी और वन्य प्राणियों के कारोबार करने वाले बहेलियों की खैर नहीं


      • बुधवार को वन विभाग की टीम ने भैंसासुर मोहल्ले में पिंजरा सहित पक्षी और खरगोश को किया जब्त
      • शहर के चिड़िमार मोहल्ले में धड़ल्ले से चल रहा है प्रतिबंधित जीवों की खरीद बिक्री

बिहारशरीफ (आससे)। पक्षी एवं जंगली जंतुओं के अवैध कारोबार करने वाले बहेलियों की अब खैर नहीं। वन विभाग ऐसे अवैध कारोबारियों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। बुधवार को ऐसे ही एक सूचना पर वन विभाग की टीम ने शहर के भैंसासुर मोड़ पर अचानक धावा बोला। हालांकि वन विभाग की टीम को देखकर बहेलिया फरार हो गया, लेकिन टीम ने खरगोश, तोता, पहाड़ी एवं चंगली पक्षियों को जब्त किया। ये सभी पक्षी और प्राणी पिंचरे में कैद थे। वन विभाग की टीम जब्त जीव एवं पक्षियों को साथ ले गये, जिसे राजगीर के जंगलों में छोड़ेगी।

बिहारशरीफ के वन क्षेत्र पदाधिकारी सुनील कुमार, वनरक्षक के साथ शिकायत के आलोक में भैंसासुर चौराहा पर पहुंचे जहां अवैध रूप से बहेलिये द्वारा पिंजरे में रखकर तोता, चिड़िया, खरगोश आदि बेचा जा रहा था। हालांकि इन लोगों को देखकर बहेलिया फरार हो गया। अधिकारियों ने कहा कि वन्य जीवों को पिंजरे में रखना, घरों में रखना या इसका व्यापार करना अवैध एवं दंडनीय अपराध है और ऐसे लोगों के विरुद्ध वन विभाग कार्रवाई करते रहेगी। अधिकारियों ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से यह लगातार शिकायत मिल रही थी कि शहर में अवैध रूप से जंगली पक्षी एव जीवों का अवैध कारोबार हो रहा है। ऐसी सूचना पर यह कार्रवाई की गयी।

बताते चले कि शहर के चिड़िमार मोहल्ले में भी खुलेआम इस तरह का व्यापार हो रहा है, जहां पिंजरे में बंद कर खरगोश, जंगली चूहा, तोता तथा अन्य प्रकार के जंगली पक्षियों की खुलेआम बिक्री होती है। देखना यह होगा कि वन विभाग के अधिकारी इन अवैध कारोबारियों पर नकेल कसने की पहल करते हैं या आज की कार्रवाई जैसी औपचारिकता ही रह जाती है।