पटना

बिहारशरीफ: आर्थिक हल युवाओं को बल का लक्ष्य प्राप्ति के लिए डीएम ने तय किया प्रारूप


डीआरसीसी के तहत 2773, एसएचए के तहत 3450 तथा केवाईपी के तहत 17500 लोगों को लाभान्वित करने का लक्ष्य

बिहारशरीफ (आससे)। मुख्यमंत्री के सात निश्चय योजनाअ अंतर्गत युवाओं को लाभान्वित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पहल तेज कर दी गयी है। जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने इसके लिए जिला निबंधक एवं परामर्श केंद्र के प्रबंधक को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है जिसपर कार्रवाई शुरू कर दी गयी है।

आर्थिक हल युवाओं को बल निश्चय योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 के लक्ष्य प्राप्ति हेतु दिशानिर्देश निर्गत किया गया है। इसके तहत बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का निर्धारित लक्ष्य 2773 है, जिसे प्राप्त करने के लिए सरकारी विश्वविद्यालयों से संबद्ध निजी महाविद्यालयों को एमएनएसएसबीवाई पोर्टल पर जोड़ने का कार्य किया जायेगा। वेबिनार के माध्यम से सभी शिक्षण संस्थानों में योजना का प्रचार-प्रसार किया जायेगा ताकि आवेदकों में वृद्धि हो सके।

वैसे आवेदक जिनके द्वारा आवेदन किया गया, लेकिन सत्यापन नहीं हो सका उन्हें दूरभाष के माध्यम से सूचित किया जा रहा है और बुलाकर भौतिक सत्यापन किया जा रहा है। बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम नालंदा द्वारा स्वीकृत आवेदन को राज्य स्तर पर कार्यालय से संपर्क स्थापित कर राशि वितरण के लिए लंबित आवेदन का निष्पादन की पहल होगी।

मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना अंतर्गत 3450 लोगों को लाभान्वित करने का लक्ष्य है। इसके तहत जिला कार्यक्रम पदाधिकारी से संबंधित आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, महिला पर्यवेक्षक, सीडीपीओ के माध्यम से योजना हेतु पात्र बेरोजगार महिलाओं से संपर्क कर एसएचए का लाभ दिये जाने की योजना है। जीविका दीदी के माध्यम से इसका प्रचार कराया जायेगा। इसके साथ हीं डीटीओ, डीएओ, बीसीओ, आदि अधिकारियों को भी इसके प्रचार-प्रसार से जोड़ा जा रहा है।

कुशल युवा कार्यक्रम के तहत बिहार सरकार के श्रम संसाधन द्वारा केवाईपी हेतु जिले में 17500 लोगों को लाभान्वित करने का लक्ष्य है। 10वीं एवं 12वीं उत्तीर्ण सभी विद्यार्थियों का अंक पत्र एवं औपबंधिक उत्तीर्णता प्रमाण पत्र डीआरसीसी कार्यालय में वितरित करने हेतु जिला शिक्षा पदाधिकारी से आग्रह किया गया है ताकि छात्र-छात्राओं का निबंधन किया जा सके। पूर्व से ही 12वीं का आवेदन अपलाई करने के लिए डीआरसीसी कार्यालय में काउंटर अलॉट है।

वैसे सभी अभ्यर्थी निबंधन केवाईपी में करा सकते है। जिले के सभी कार्यालयों, प्रखंड एवं अंचल, अनुमंडल से लेकर उच्च विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में योजना से संबंधित बैनर होर्डिंग, वॉल पेंटिंग के माध्यम से अद्यतन जानकारी विद्यार्थियों एवं लाभुकों तक पहुंचाने का निर्देश दिया गया है।