पटना

बिहारशरीफ: उत्पाद विभाग एवं पुलिस ने छापामारी कर भारी मात्रा में शराब के साथ चार को किया गिरफ्तार


कतरीसराय में पांच शराब धंधेबाजों के घरों को किया गया सील

बिहारशरीफ (आससे)। उत्पाद विभाग ने लहेरी थाना क्षेत्र के मंसूर नगर मोहल्ले में छापामारी कर एक अवैध देसी शराब के फैक्ट्री का उद्भेदन कर भारी मात्रा में निर्मित एवं अर्धनिर्मित शराब, शराब बनाने के उपकरण के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं दीपनगर बाजार में पुलिस ने छापामारी कर एक टाटा सफारी से 504 बोतल विदेशी शराब, भारी मात्रा में बीयर बरामद किया है। इस दौरान एक धंधेबाज को गिरफ्तार करते हुए वाहन को जब्त कर लिया है। वहीं कतरीसराय पुलिस ने छापामारी कर दो गांवों से शराब के साथ एक धंधेबाज को गिरफ्तार किया। इस दौरान पुलिस ने पांच धंधेबाजों के घरों को भी सील किया।

बताया जाता है कि उत्पाद विभाग की टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर लहेरी थाना क्षेत्र के मंसूर नगर में छापामारी की। छापामारी के क्रम में 240 लीटर स्पिरिट, 91 लीटर देसी शराब, शराब बनाने में प्रयोग किये जाने वाला स्टेचिंग मशीन, भारी मात्रा में खाली रैपर बरामद किया गया है। इस दौरान दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उत्पाद अधीक्षक उमाशंकर प्रसाद ने बताया कि गुप्त सूचना मिली कि मंसूर नगर में अवैध रूप से देसी शराब का निर्माण कराया जा रहा है, जिसके बाद टीम गठित कर एक छापामारी की गयी।

छापामारी के क्रम में बालेश्वर पासवान का पुत्र शैलेंद्र पासवान एवं लाल बहादुर राम के पुत्र दिलीप कुमार को गिरफ्तार किया गया है। दिलीप कुमार और शैलेंद्र पासवान बजाब्ता फैक्ट्री बैठाकर कच्चा स्पिरिटी से झारखंड निर्मित शराब पैक करने का काम कर रहा था। घर में घेराबंदी कर दोनों को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि पंचायत चुनाव को लेकर अभी से ही अवैध शराब निर्माण का कार्य कराया जा रहा था। छापामारी टीम में उत्पाद निरीक्षक विजय कुमार, रामनरेश महतो,  उत्पाद अवर निरीक्षक इंद्रजीत कुमार, आनंद कुमार विद्यार्थी, राजेश कुमार, सुदर्शन कुमार आदि शामिल थे।

इधर दूसरी ओर दीपनगर पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि शराब का खेप दीपनगर में मंगवाया गया है, जिसके बाद छापामारी कर एक टाटा सफारी एचआर51एस-5617 से 504 बोतल विदेशी शराब बरामद किया गया। थानाध्यक्ष मो- मुश्ताक ने बताया कि बरामद की गयी शराब झारखंड निर्मित है, जो इंपीरियल ब्लू कंपनी का है। इसी तरह गॉडफादर कंपनी का बीयर भी बरामद किया गया। इस दौरान अवैध शराब के तस्कर रामचंद्रपुर मोहल्ला निवासी सोहन प्रसाद के पुत्र रोहित कुमार को गिरफ्रतार किया गया है। इस घटना में वाहन मालिक सहित चार लोगों के विरुद्ध उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है।

इसी प्रकार कतरीसराय थाना पुलिस ने भी सघन छापेमारी अभियान चलाया। छापामारी के दौरान थाना क्षेत्र के दो गांवों मायापुर तथा बहादुरगंज से 36 लीटर चुलौआ शराब बरामद की गयी। इस दौरान एक धंधेबाज धूरी मांझी को भी गिरफ्रतार किया गया। साथ हीं पांच शराब धंधेबाजों के घर भी सील किये गये। थानाध्यक्ष शरद कुमार ने बताया कि बताया कि मायापुर गांव के धूरी मांझी, कारू मांझी, रघु मांझी एवं कारू मांझी तथा बहादुरगंज के रंजीत चौधारी के घरों को सील कर उन पर उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है।