पटना

बिहारशरीफ: कदाचार के आरोप में इंटरमीडिएट परीक्षा में 19 परीक्षार्थियों को किया गया निष्कासित


      • एसयू कॉलेज का डीएम ने किया औचक निरीक्षण, कई दंडाधिकारियों पर गिरी कार्रवाई की गाज
      • एसडीओ को दिया निर्देश बदले केंद्र के वीक्षकों को

बिहारशरीफ (आससे)। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 के तीसरे दिन जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने बुधवार को हिलसा अनुमंडल के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने एसयू कॉलेज एवं एमवी कॉलेज हिलसा परीक्षा केंद्र का भ्रमण किया। निरीक्षण के क्रम में एसयू कॉलेज हिलसा में परीक्षा संचालन को संतोषप्रद नहीं पाया।

डीएम ने मौके पर उपस्थित एसडीओ हिलसा को केंद्र के अधीक्षक तथा सभी स्टैटिक दंडाधिकारी से स्पष्टीकरण पूछने तथा वीक्षकों को तत्काल बदलने का निर्देश दिया। एमवी कॉलेज परीक्षा केंद्र पर भी एक स्टैटिक दंडाधिकारी से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया और कहा कि हर हाल में परीक्षा कदाचारमुक्त हो यह सुनिश्चित होना चाहिए। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पायी गयी तो केंद्राधीक्षक, वीक्षक एवं दंडाधिकारी जो भी दोषी होंगे दंडित होंगे।

इंटरमीडिएट परीक्षा के तीसरे दिन पहली पाली में रासायन शास्त्र तथा दूसरी पाली में अंग्रेजी की परीक्षा थी। पहली पाली की परीक्षा में 27978 परीक्षार्थियों को शामिल होना था, जिसमें 27628 परीक्षार्थी हीं शामिल हुए। 350 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे। जिले के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर कुल 16 लोग पहली पाली में कदाचार के आरोप में परीक्षा से निष्कासित किये गये। कैंब्रिज स्कूल पहड़पुरा से एक, नालंदा विद्या मंदिर पतासंग से तीन, सोगरा कॉलेज बिहारशरीफ से एक, पीएमएस कॉलेज पहड़पुरा से पांच, संत जोसेफ एकेडमी खंदकपुर से दो तथा एसयू कॉलेज हिलसा परीक्षा केंद्र से चार परीक्षार्थियों को परीक्षा से निष्कासित किया गया।

इसी प्रकार दूसरी पाली में अंग्रेजी विषय में कुल 15236 परीक्षार्थियों को शामिल होना था, जिसमें 14998 परीक्षार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए। 238 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे। इस पाली में कुल 3 परीक्षार्थियों को परीक्षा से निष्कासित किया गया। नालंदा विद्या मंदिर से एक, सोगरा कॉलेज से एक तथा कैरियर पब्लिक स्कूल से एक परीक्षार्थी को कदाचार के आरोप में परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया।

जिले में इंटरमीडिएट परीक्षा शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त माहौल में चल रही है। जिला प्रशासन सभी परीक्षा केंद्रों पर कदाचारमुक्त माहौल में परीक्षा संपन्न कराने के लिए चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की है। सभी केंद्रों पर एक से अधिक स्टैटिक दंडाधिकारी तैनात किया गया है। इसके अलावे जोनल, सुपर जोनल दंडाधिकारी की गश्त चल रही है। सभी अनुमंडलाधिकारी के अलावे स्वयं जिला पदाधिकारी भी विभिन्न परीक्षा केंद्रों का लगातार जायजा लेते रह रहे है।

इस क्रम में जिलाधिकारी ने तीन दिनों के दौरान दो केंद्राधीक्षकों को बदलने के साथ-साथ वीक्षकों पर कार्रवाई का आदेश दिया था। आज हिलसा में दंडाधिकारियों पर कार्रवाई की गाज गिरी है और वीक्षकों को बदलने का निर्देश दिया है।