पटना

बिहारशरीफ: कल से कोविड जांच वैन निकलेगी जांच में


      • प्रतिदिन करेगी 900 आरटीपीसीआर जांच
      • वैन पर होगा आरटीपीसीआर मशीन, लेबोरेटरी टेक्निशियन और पूरी टीम
      • वहीं से जांच कर मोबाइल पर भेज दिया जायेगा रिपोर्ट

बिहारशरीफ (आससे)। आगामी रविवार से जिले में कोविड टेस्टिंग और बढ़ेगी। राज्य के उन पांच जिलों में नालंदा का शुमार हो गया है जहां केाविड केस की संख्या अधिक है। ऐसे में इस पर प्रभावकारी नियंत्रण के लिए सरकार ने रविवार से यहां कोविड जांच वैन शुरू करने का निर्णय लिया है। रविवार को यह वैन अस्थावां इलाके में जायेगी और लोगों का कोविड जांच करेगी। खास बात यह है कि इस वैन में आरटीपीसीआर जांच किया जायेगा।

प्रतिदिन नौ सौ सैंपल जांच करने का लक्ष्य दिया गया है। इस वैन में लेबोरेटरी टेक्निशियन, डाटा इंट्री ऑपरेटर के साथ हीं टेस्टिंग टीम भी तैनात होगी। वैन में हीं आरटीपीसीआर मशीन लगा होगा। जिन लोगों का सैंपल कलेक्ट होगा तत्काल उसे जांच में डाल जायेगा और अगर 900 सैंपल कलेक्ट नहीं होता है तो अस्पतालों में कलेक्ट किया गया सैंपल उसे दिया जायेगा। यानी हर हाल में यह वैन प्रतिदिन 900 आरटीपीसीआर जांच करेगा।

बताते चले कि जिले में अभी आरटीपीसीआर टेस्ट सिर्फ विम्स पावापुरी में हो रही है, जहां नालंदा के अलावे नवादा और शेखपुरा जिले का भी सैंपल जांच के लिए आता है। पहले सैंपल आईजीआईएमएस, आरएमआरआई भेजी जाती थी, लेकिन अब आरटीपीसीआर और ट्रू नेट की जांच विम्स में हीं होती है।

बताते चले कि जिले में प्रतिदिन काफी संख्या में रैपिड टेस्ट भी हो रहा है, लेकिन रैपिड टेस्ट जांच का स्टैंडर्ड फॉर्मूला नहीं है। उससे पॉजीटिव आया केस तो सही माना जाता है लेकिन निगेटिव केस को शत-प्रतिशत निगेटिव नहीं माना जा सकता। ऐसा होता है कि किट से की गयी जांच में निगेटिव आये लोग आरटीपीसीआर जांच में पॉजीटिव मिल रहे है। यही वजह है कि जिले में कोविड केसों की संख्या घटाने के लिए परफेक्ट जांच की व्यवस्था बढ़ाई गयी है और इसी के तहत कल से वैन द्वारा आरटीपीसीआर जांच होगा।