पटना

बिहारशरीफ: कार्यपालक सहायक गये अनिश्चितकालीन हड़ताल पर


हड़ताल को लेकर विभागों में कामकाज रहा प्रभावित

बिहारशरीफ (आससे)। सोमवार से जिले के कार्यपालक सहायक काम ठप कर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गये हैं। हड़ताल के कारण जिले के कुल 22 विभागों में कामकाज प्रभावित रहा। खासकर आरटीपीएस काउंटरों पर प्रमाणपत्र बनाने व आवेदन जमा करने के लिए इधर से उधर लोग भटकते रहें। हड़ताल का असर जिला प्रशासनिक महकमे में भी दिखने को मिला। कलेक्ट्रेट स्थित विभिन्न शाखाओं में काम प्रभावित रहा है। जरूरी कार्य के लिए कंप्यूटर जानने वाले कर्मी से मदद लेकर काम चलाया गया।

आंदोलन को प्रभावी बनाने के लिए अस्पताल चौक से कार्यपालक सहायकों ने प्रदर्शन जुलूस निकाला जो शहर के विभिन्न मार्ग होते हुए समाहरणलय पहुंच कर धरना में तब्दील हो गया। कार्यपालक सहायकों के हड़ताल पर चले जाने  से 22 विभागों का कंप्यूटर ऑपरेटर से संबंधित काम ठप हो गया है। कार्यपालक सहायक बेलट्रॉन को सौंपने के निर्णय का कर्मी विरोध कर रहे हैं।

कार्यपालक सहायकों की मांगों में पूर्व में शासी परिषद के निर्णयों को कार्यपालक सहायकों के निमित लागू किये जाने वाली उच्च स्तरीय समिति की अनुशंसाओं को निष्प्रभाव करने, कार्यपालक सहायकों की न्यूनत्तम शैक्षणिक योग्यता इंटर करते हुए सभी कार्यपालक सहायकों की सेवा सूचना एवं प्रावैधिकी विभाग अंतर्गत गठित सूचना प्रावैधिक संवर्ग में शामिल करते हुए स्थायी करने, महिला कार्यपालक सहायकों को विशेष अवकाश की अनुमान्यता करने, कार्यपालक सहायकों को देय 10 फीसदी वार्षिक मानदेय वृद्धि 60 फीसदी व अन्य भत्ता सहित पांच साल की सेवा के बाद ग्रेड-2 का लाभ भूतलक्षी प्रभाव से देने, कार्यपालक सहायकों को उच्च स्तरीय समिति की अनुशंसाओं के आलोक में तत्काल प्रभाव से अन्य विभागों में समायोजित करना आदि शामिल है।

उन्होंने बताया कि मांगें पूरी नहीं किये जाने तक अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगी।      मौके पर संघ के कार्यकारी जिलाध्यक्ष अमित कुमार, रजनीश लाल, मुकेश कुमार, रोहित राज, रविशंकर प्रसाद, पिंटू कुमार, अभिषेक कुमार, आकाश कुमार, विक्रम कुमार, राजेश कुमार, स्वीटी कुमारी, सुमन कुमारी, पिंकी कुमारी, रोशनी कुमारी, सोनी कुमारी, खुशबू कुमारी व अन्य मौजूद थे।