पटना

बिहारशरीफ के उत्तरी बाइपास में सोहसराय हॉल्ट के पास बनेगा आरओबी


डीएम की पहल पर आरडब्लूडी ने बिहार राज्य पुल निर्माण निगम को डीपीआर बनाने का दिया निर्देश

बिहारशरीफ (आससे)। बिहारशरीफ के उत्तरी बाइपास जिसका निर्माण आरडब्लूडी द्वारा किया जा रहा है को इस माह के अंत तक चालू कर देने की योजना है। इसके साथ हीं सोहसराय हॉल्ट के पास इस बाइपास में रेल ओवरब्रिज भी बनेगा। जिला प्रशासन की पहल पर आरडब्लूडी ने सोहसराय हॉल्ट के पास रेल ओवरब्रिज बनाने की ना केवल स्वीकृति दी बल्कि बिहार राज्य पुल निर्माण निगम को डीपीआर बनाने का भी निर्देश दिया है। डीपीआर निर्माण पर बिहार राज्य पुल निर्माण निगम तेजी से काम कर रही है। डीपीआर बनते हीं निगम को आरडब्लूडी धनराशि मुहैया करायेगी और तब यहां पर रेल ओवरब्रिज बनेगा।

जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि आरडब्लूडी ने बिहारशरीफ के उत्तरी बाइपास में रेल ओवरब्रिज की व्यवस्था नहीं की थी। पिछले दिनों क्षेत्र भ्रमण के दौरान उन्होंने पाया कि सोहसराय हॉल्ट के पास लंबी कतार लग रही है, जबकि बाइपास चालू नहीं हुआ है। अगर यह बाइपास चालू हो जायेगा तो रहुई के लोगों को वहां जाम में फंसना होगा। इसे गंभीरता से लेते हुए उन्होंने आरडब्लूडी के वरीय अधिकारियों से बात की, जिसे आरडब्लूडी ने भी स्वीकारा तथा यहां पर आरओबी निर्माण की स्वीकृति देते हुए पुल निर्माण निगम को डीपीआर बनाने को कहा है।

बताते चले कि अभी तक सोहसराय हॉल्ट पर जो रेलवे क्रॉसिंग है वह बिहारशरीफ-निजाय रोड पर पड़ती है। लेकिन इसी रोड के दोनों किनारे पर बिहारशरीफ बाइपास को जोड़ा गया है। जिसपर ट्रैफिक लोड बढ़ते ही घंटों जाम लग सकती है। अभी तक यह लोड शहर की सड़क से है, जिसके कारण बिहारशरीफ रेलवे क्रॉसिंग के पास घंटों जाम लग रहा है। ऐसी जाम सोहसराय हॉल्ट पर ना लगे इसके लिए आरओबी का निर्माण आवश्यक था।

बताते चले कि सोहसराय हॉल्ट के पास से दो रेललाइन गुजरती है। एक रेललाइन बख्तियारपुर से बिहारशरीफ दूसरी रेललाइन बिहारशरीफ से दनियावां गुजरती है। ऐसे में कई जोड़ी ट्रेन का आना-जाना होने के कारण फाटक लगने और फिर इससे जाम की समस्या उत्पन्न होना तय माना जा रहा है।