पटना

बिहारशरीफ: कोविड पर प्रभावकारी नियंत्रण के लिए प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में बैठक


मंत्री, सांसद और विधायक ने दी अपनी राय जबकि डीएम ने की गयी तैयारी और चल रहे कार्यों को बताया

बिहारशरीफ। जिले में कोविड के प्रसार के रोकथाम और टीकाकरण प्रबंधन की व्यवस्था की समीक्षा गुरुवार को जिला के प्रभारी मंत्री सह शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में हुई। वर्चुअल माध्यम से इस समीक्षा बैठक में मंत्री, विधायक और सांसद के अलावे जिला पदाधिकारी एवं स्वास्थ्य महकमा के अधिकारी शामिल हुए।

जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने जिले में अब तक किये गये कार्यो तथा आगे की तैयारी एवं कार्ययोजना के बारे में विस्तार से पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन दिया। उन्होंने बताया कि बुधवार तक जिले में 751 एक्टिव केस थे, जिसमें विम्स में तीन भर्ती थे। बाकी सभी होम आइसोलेशन में है। वर्तमान में जिले में पॉजिटीविटी दर 1.61 है।

डीएम ने बताया कि जिले के विभिन्न डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में 262 बेड एवं ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करायी गयी है। होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को मेडिकल किट उपलब्ध कराया जा रहा है। जिलास्तरीय नियंत्रण कक्ष के माध्यम से वीडियो एवं ऑडियो कॉल कर उनसे संपर्क किया जा रहा है और स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है और आवश्यकतानुसार चिकित्सीय परामर्श भी दिया जा रहा है।

प्रभारी मंत्री तथा जनप्रतिनिधियों को कोविड-19 प्रबंधन को लेकर जिला स्तर पर गठित 6 कोषांगों के कार्यों के बारे में भी जानकारी दी गयी। वैक्सीनेशन के बारे में बताया गया, जिसमें कहा गया कि 80 प्रतिशत  पात्र लोगों को प्रथम डोज तथा 88 प्रतिशत को द्वितीय डोज, जबकि 83 प्रतिशत लोगों को दोनों डोज दिया जा चुका है। 11 प्रतिशत लोगों को प्रीकॉशनरी डोज दिया गया है, जबकि 15 से 18 आयुवर्ग के लगभग 21 फीसदी लोगों के प्रथम डोज दिया गया है।

बैठक में बिहार सरकार के मंत्री श्रवण कुमार ने अस्पतालों में बगैर मास्क के इलाज कराने आने वाले लोगों के लिए मास्क की व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा। साथ हीं बीड़ी श्रमिक अस्पताल की व्यवस्था पर विशेष रूप से ध्यान देने का निर्देश दिया। सभी अस्पतालों में नियमानुसार रोगी कल्याण समिति के पुर्नगठन तथा इसके नियमित रूप से बैठक आयोजित करने को कहा।

नालंदा सांसद कौशलेंद्र कुमार ने सभी प्रखंडों में समानुपातिक जांच की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा तथा 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग एवं प्रीकॉशनरी डोज के वैक्सीनेशन में तेजी लाने का सुझाव दिया। हरनौत विधायक व पूर्व मंत्री हरिनारायण सिंह ने रोगी कल्याण समिति के पुर्नगठन एवं नियमित बैठक आयोजित करने पर विशेष ध्यान देने को कहा। साथ ही कोविड रोगियों पर नजर रखने को कहा।

अस्थावां विधायक डॉ. जितेंद्र कुमार ने कोविड रोगियों के प्रति स्वास्थ्य विभाग को सजग रहने तथा जिला प्रशासन को मास्क के उपयोग के प्रति लोगों को और जागरूक करने को कहा। इस्लामपुर विधायक राकेश कुमार रौशन ने भी मास्क के उपयोग एवं कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का सख्ती से अनुपालन करने को कहा।

प्रभारी मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बैठक के संबोधित करते हुए मास्क का उपयोग कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर के प्रति लोगों को जागरूक रने में जनप्रतिनिधियों को अपने स्तर से प्रयास करने को कहा। बैठक में उप विकास आयुक्त वैभव श्रीवास्तव, सिविल सर्जन सुनील कुमार सिन्हा, डीपीएम ज्ञानेंद्र शेखर सहित कई लोग वीसी के माध्यम से जुड़े थे।