पटना

बिहारशरीफ: कोविड पर प्रभावकारी नियंत्रण की पहल- रेलवे स्टेशन एवं बस पड़ाव में बाहर से आने वाले लोगों का किया जा रहा है कोविड सैंपल की जांच


पहले दिन 136 सैंपल की हुई जांच लेकिन कोई भी नहीं मिला पॉजीटिव

बिहारशरीफ (आससे)। देश के अन्य प्रदेशों में कोविड के बढ़ते मामले और होली जैसे त्योहार में लोगों के बाहर से लौटने से कोविड का प्रसार जिले में न बढ़े  इसके लिए जिले के रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंड में कोविड-19 जांच केंद्र खोला गया है। बाहर से आने वाले लोगों का रैंडम जांच शुरू कर दिया गया है। मंगलवार से यह प्रक्रिया शुरू हुई। अच्छी बात  यह रही कि पहले दिन जिन लोगों का सैंपल लेकर जांच किया गया, उसमें एक भी पॉजीटिव मामला सामने नहीं आया।

नालंदा के सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार तथा डीपीएम ज्ञानेंद्र शेखर, ने आज बिहारशरीफ के दोनों बस स्टैंड एवं रेलवे स्टेशन में चल रहे जांच का स्थलीय निरीक्षण किया। सिविल सर्जन ने बताया कि बिहारशरीफ के स्टेट बस स्टैंड, रामचंद्रपुर बस स्टैंड के अलावे बिहारशरीफ-राजगीर और इस्लामपुर रेलवे स्टेशन पर बाहर से आने वाले लोगों की रैंडम कोविड-19 जांच की व्यवस्था की गयी है। जहां लोगों का सैंपल लेकर जांच किया जा रहा है।

आज पहले दिन 136 सैंपल जांच किया गया, जिसमें एक भी पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया। उन्होंने बताया कि पहले से सरकार का जो निर्देश था उसके अनुसार कुछ राज्यों से आने वाले लोगों को जांच होनी थी लेकिन अब नये निर्देश के अनुसार राज्य के बाहर किसी भी स्थान से आने वाले लोगों की कोविड जांच की जा रही है।

सिविल सर्जन ने बताया कि पिछले 16 मार्च से कोविड जांच की मॉनिटरिंग शुरू हो गयी है। हालांकि जांच इसके पूर्व से भी जारी थी। जिलाधिकारी द्वारा निर्धारित लक्ष्य को रोज पूरा करने का निर्देश दिया गया है। जिले में 1300 सैंपल का रोज आरटीपीसीआर जांच होना है। इसे शत-प्रतिशत पूरा किया जा रहा है। कुछ दिन लक्ष्य के विरुद्ध 172 फीसदी लोगों का सैंपल जांच किया गया है। मंगलवार को आरटीपीसीआर जांच के लिए 309 सैंपल आइजीआइएमएस पटना तथा 1006 सैंपल विम्स भेजा गया है। जबकि विम्स में स्वयं 20 सैंपल संकलन कर जांच की है। इस प्रकार मंगलवार को 1335 सैंपल आरटीपीसआर के जरिये जांच की गयी है।