पटना

बिहारशरीफ: कोविड से मुकाबले के लिए डीएम की पहल- सदर अस्पताल में 20 बेड का बनेगा कोविड वार्ड


  • बड़ों के लिए 10 तथा बच्चों के लिए 5 बेड का आईसीयू
  • बड़ों के लिए 5 तथा बच्चों के लिए 2 वेंटिलेटर भी लगाया जायेगा

बिहारशरीफ (आससे)। कोरोना की जंग को मजबूती से मुकाबला करने के लिए जिला का स्वास्थ्य महकमा अपने को और मजबूत बनाने जा रही है। इसके तहत सदर अस्पताल में 20 बेड का कोविड वार्ड बनाने की तैयारी है। इसके साथ ही सात वेंटिलेटर को भी चालू किया जा रहा है। नालंदा के जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने पिछले कुछ दिन पूर्व ही सदर अस्पताल में लाये गये वेंटिलेटर को चालू करने की बात कही थी और इस दिशा में अब काम शुरू हो गया है।

सदर अस्पताल में जल्द ही 20 बेड का कोविड अस्पताल काम करेगा। यहां पर 10 आईसीयू भी लगाया जायेगा। डेडिकेटेड सेंटर को तैयार करने के लिए पहल चल रही है। सदर अस्पताल के दो कमरे में 10 यूनिट इंटेंसिव केयर लगाया जायेगा जो पूरी तरह वातानुकूलित होगा। एक कमरे में पांच बेड बिना वेंटिलेटर का होगा, जबकि दूसरे कमरे में पांच वेंटिलेटर लगा होगा।

इसके अलावे बच्चों के लिए भी पांच आईसीयू बेड की व्यवस्था की जा रही है। यहां भी दो वेंटिलेटर लगाया जायेगा, जबकि तीन बेड ऑक्सीजनयुक्त होगा। सदर अस्पताल के जिस क्षेत्र में यह अस्पताल तब्दील होगा उसे पहले कोविड केयर गाइडलाइन के अनुसार तैयार किया जायेगा। इसके तहत पार्टीशन, बेड, ऑक्सीजन पाइपलाइन आदि बिछाने का काम शुरू किया जाना है।