पटना

बिहारशरीफ: जल संसाधन मंत्री ने जनप्रतिनिधियों के साथ किया वर्चुअल संवाद


नालंदा सांसद कौशलेंद्र कुमार ने कई योजनाओं की ओर ध्यान आकृष्ट करते हुए प्राथमिकता पूर्वक समाधान की रखी मांग

बिहारशरीफ (आससे)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश के आलोक में बाढ़ एवं सुखाड़ के मद्देनजर पटना प्रमंडल के मंत्री, सांसद, विधायक, विधान पार्षद के साथ जल संसाधन मंत्री संजय झा की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की गई। नालंदा से भी सभी जनप्रतिनिधियों ने अपने क्षेत्र के समस्याओं से मंत्री को अवगत कराया। इसी क्रम में नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार ने भी जिले में क्षतिग्रस्त बांध सड़क पुल पुलिया डायवर्सन आहर पाईन आदि का पूर्णस्थापन, निर्माण में गड़बड़ियां, कार्य में देरी आदि का मामला प्रमुखता से उठाया।

सांसद ने बताया कि इस्लामपुर प्रखंड के मुहाने नदी जो मोहदीनगर से लेकर एकंगरसराय पचमुम्हा तक निर्माण हुआ है इसमें पांच छिलका का  भी निर्माण होना था और हुआ भी इसमें सभी छिलका का ऊंचाई कम है जिससे किसानों को लाभ नहीं मिल  पा रहा है। छिलका की ऊंचाई और बढ़ाई जाए ताकि किसानों को इसका लाभ मिल सके। उदेरा स्थान से निकलने बाले नहर तथा मोहदीनगर से फल्गु नदी बैराज उदेरा स्थान  तक खुदाई करने की मांग की ताकि इस्लामपुर हिलसा एकंगरसराय, चंडी, नूरसराय तक इसका पटवन हो सके।

सांसद ने इस्लामपुर नगर पंचायत में 300 मीटर खुदाई का काम जो नहीं हो सका  है और योजना अधूरा प्रतीत होता है साथ ही इस्लामपुर नगर पंचायत इलाका को काफी नुकसान भी हो रहा है, इसे पूरा कराने की माँग की। अस्थावां प्रखंड के कुंभरी नदी पर गोनामा छिलका के निर्माण में कई महत्वपूर्ण कमियां है उसको दूर करने का सुझाव भी दिया साथ ही गेट का भी निर्माण कराने की बात कही। सांसद ने अस्थामा प्रखंड के अमर सिंह बीघा में कुंभरी नदी में बने चेक डैम के दोनों तरफ उखड़े नदी को भरबाने का भी सुझाव दिया। बिंद प्रखंड के उतरथू पंचायत अन्तर्गत चुन्नू चक में गोइठवा नदी पर छिलका का निर्माण की काफी धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते हुए उसमें तेजी लाने का भी सुझाव दिया।

सांसद ने मंत्री को कहा कि अपने जिले की सभी योजनाओं को मैं लिखकर भी आपके पास भेज रहा हूं हमारे जिले के विधायकों और विधान परिषदों ने भी-अपने विधानसभा क्षेत्र की समस्याएं रखी है इस पर शीघ्र कार्रवाई हो ताकि आमजन को लाभ मिले। अंत में विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने भी सभी जनप्रतिनिधियों के प्रश्नों और उनकी मांगों का बारी-बारी बिंदुवार आश्वासन दिया तथा विभाग द्वारा प्राथमिकता में रखे जाने की बात कही।