पटना

बिहारशरीफ: जिले में धूमधाम से मना 72वां गणतंत्र दिवस


  • सुशासन के कार्यक्रम को क्रियान्वित करने में नालंदा जिला सदैव अव्वल: डीएम
  • पुलिस लाइन में एसपी ने झंडोत्तोलन कर लिया परेड की सलामी

बिहारशरीफ (आससे)। 72 वां गणतंत्र दिवस जिले में धूमधाम से मनाया गया। मुख्य समारोह स्थल सोगरा स्कूल के मैदान में जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने झंडोत्तोलन कर परेड की सलामी ली। इस अवसर पर सांसद कौशलेंद्र कुमार, पुलिस अधीक्षक हरिप्रसाद एस., महापौर वीणा कुमारी, जिला परिषद् अध्यक्षा तनुजा कुमारी उपस्थित थे।

झंडोत्तोलन के बाद जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि आज का दिन हम सब के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। स्वतंत्रता संग्राम में बिहार के अनेकों सपूतों ने अपने प्राणों की आहूति दी। संविधान के निर्माण में भी बिहार के अनेकों महापुरुषों ने अपना अहम योगदान दिया। उन्होंने कहा कि सुशासन के कार्यक्रम को क्रियान्वित करने में नालंदा जिला सदैव अव्वल रहा है।

स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली, कृषि, सामाजिक सुरक्षा सहित सभी प्रकार के कल्याणकारी एवं विकासात्मक कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में नालंदा जिला विशिष्ट प्रगति हासिल की है। सरकार के सात निश्चय के क्रियान्वयन के माध्यम से समाज के सभी वर्गों के उत्थान के लिए कार्य किया गया है। वर्तमान में सरकार के सात निश्चय-2 के क्रियान्वयन एवं आत्मनिर्भर बिहार बनाने हम अग्रसर है। युवा पीढ़ी को शिक्षा, कौशल विकास तथा रोजगार के अवसर प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाने के लिए आर्थिक हल युवाओं को बल निश्चय कार्य जिला में प्रभावी ढंग से क्रियान्वित किया जा रहा है।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अतंर्गत 4548 विद्यार्थियों को शिक्षा हेतु 132-04 करोड़ रुपये की अनुदानित ऋण की स्वीकृति दी गयी है। मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत 24751 युवा लाभान्वित हो रहे है। मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना से राज्य सरकार द्वारा आच्छादित किया जा रहा है। इस योजना के तहत 82053 वृद्धजनों को पेंशन का भुगतान किया जा रहा है। साथ ही साथ जिला के दो लाख 21 हजार 427 लोगों को अन्य प्रकार की पेंशन योजनाएं दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि यातायात से सुगम बनाने के लिए जिला में अनेक सड़कों का निर्माण एवं चौड़ीकरण कार्य किया जा रहा है। शत-प्रतिशत विद्युतीकरण के उपरांत बिजली की आधारभूत संरचना को सुदृढ़ करने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। विगत एक वर्ष में पांच विद्युत पावर सब स्टेशन एवं 21 एग्रीकल्चर फीडर के साथ-साथ 33 केवीए के पांच नये लाइन का संस्थापन कराया गया है। तीन अन्य पावर सब स्टेशन तथा एक ग्रिड सब स्टेशन का निर्माण जारी है। उन्होंने कहा कि नालंदा पुलिस द्वारा वर्ष 2020 में 4742 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। इनकी सजगता के कारण कई संभावित घटनाओं को टाला जा सका है। इस अवसर पर कोरोना काल में प्लाज्मा डोनरों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इसी प्रकार बिहारशरीफ पुलिस लाइन में पुलिस अधीक्षक हरिप्रसाद एस. ने झंडोत्तोलन कर परेड की सलामी ली। इस अवसर पर एएसपी अजय कुमार, सदर डीएसपी शिवली नोमानी, यातायात डीएसपी अरूण कुमार सिंह सहित अन्य पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।