पटना

बिहारशरीफ: 383 करोड़ की लागत से बन रहे डेंटल कॉलेज के निर्माण कार्य का डीएम ने लिया जायजा


बिहारशरीफ (आससे)। जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने आज अपने क्षेत्र भ्रमण के क्रम में राजकीय दंत चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल रहुई के निर्माण स्थल पर निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। इस डेंटल कॉलेज अस्पताल का निर्माण रहुई प्रखंड के पैठना में लगभग 19.23 एकड़ क्षेत्रफल में 383 करोड़ रुपए की लागत से कराया जा रहा है। इसका निर्माण बिहार मेडिकल सर्विस एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा संवेदक अहलूवालिया कांट्रैक्ट्स इंडिया लिमिटेड के माध्यम से कराया जा रहा है। इसका निर्माण कार्य मार्च 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित है। निर्माण कार्य निर्धारित समय सीमा के अनुरूप चल रहा है तथा मार्च 2022 तक इसे पूर्ण कर लिया जाएगा जिलाधिकारी ने निरीक्षण के क्रम में संपूर्ण परिसर के थ्री-डी मॉडल के आधार पर विभिन्न संरचनाओं के निर्माण के बारे में जानकारी ली।

निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि एकेडमिक ब्लॉक के स्ट्रक्चर का कार्य लगभग 90 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है, ऑडिटोरियम के स्ट्रक्चर का निर्माण भी पूर्ण हो चुका है। इस परिसर में 100 बेड क्षमता का दंत अस्पताल, विद्युत नियंत्रण सब स्टेशन, निदेशक एवं अधीक्षक का अलग-अलग आवास, 60 बेड क्षमता का नर्स हॉस्टल, गर्ल्स हॉस्टल, चिकित्सकों एवं अन्य कर्मियों के लिए टाइप वन से टाइप 5 तक के अलग-अलग आवासीय कंपलेक्स का निर्माण, धर्मशाला ब्लॉक, शॉपिंग कंपलेक्स आदि का निर्माण इस परिसर में एक साथ जारी है।

स्ट्रक्चर निर्माण कार्य लगभग 75 प्रतिशत पूरा हो चुका है। कुछ भवनों में फिनिशिंग का कार्य चल रहा है। इस परिसर में 8.80 लाख लीटर क्षमता का अंडर ग्राउंड वाटर टैंक भी बनाया जा रहा है, जिससे संपूर्ण परिसर में जलापूर्ति किया जायेगा। निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने कार्य प्रगति को देखकर संतोष व्यकत किया तथा निर्धारित डेडलाइन से पूर्व कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल सहित निर्माण एजेंसी के अभियंता एवं प्रशासनिक पदाधिकारी उपस्थित थे।