पटना

बिहारशरीफ: बिहार चिकित्सा एवं जन स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने सीएस कार्यालय के समक्ष दिया धरना


बिहारशरीफ (आससे)। शनिवार को स्थानीय सदर अस्पताल परिसर में बिहार चिकित्सा एवं जन स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के बैनर तले आशा कर्मी, एएनएम, ममता समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों ने धरना दिया। धरना का नेतृत्व संघ के जिला मंत्री संजय कुमार ने करते हुए कहा कि स्वास्थ्यकर्मियों की परेशानियों से सरकार को कोई लेना देना नहीं है। धरना प्रदर्शन के बाद सरकार समझौता तो कर लेती है, लेकिन कभी भी उसका पालन नहीं होता।  इस संबंध में बिहार चिकित्सा एवं जन स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के सदस्यों ने सीएस को ज्ञापन सौंपा।

धरना पर बैठे स्वास्थ्य कर्मियों ने मांग किया कि उन्हें समय पर चालू  वेतन, मानदेय, प्रोत्साहन राशि, मजदूरी का भुगतान करने के लिए पर्याप्त आवंटन भेजा जाये। ताकि, उन्हें पैसों के लिए इस तरह के रास्ते न अपनाना पड़े। कई कर्मियों का लंबे समय से राशि का भुगतान नहीं हो पाया है। इससे उनके परिवार के सामने भूखों मरने की नौबत आ गयी है।

संघ के जिलाध्यक्ष वृजनंदन प्रसाद ने आशाकर्मियों को भारत सरकार के आदेशानुसार एक हजार के बदले दो हजार रुपये प्रोत्साहन राशि का भुगतान करने की मांग की है। इसी तरह वैक्सीन कुरियर एवं ममता को प्रोत्साहन राशि के रूप में जीने लायक न्यूनतम मजदूरी देने के साथ ही सभी आउटसोर्सिंग कर्मियों को दुर्घटना में मृत्यु होने पर चार लाख रुपये का अनुदान की मांग की है।

धरना में आशा संघ की जिला मंत्री पार्वती कुमारी, ममता संघ की जिला मंत्री सुलताना अरविंद कुमार, राजेश कुमार सिंह, नदीम मीना कुमारी, प्रेमलता कुमारी, नीलम कुमारी, ज्योत्सना कुमारी, प्र“लाद शर्मा, ओंकारनाथ, विरेश सिंह व अन्य शामिल थीं।