पटना

बिहारशरीफ: विश्व के पांचवां बहाई उपासना गृह का शिलान्यास


बिहारशरीफ प्रखंड के हरगावां में अगले दो वर्षों में बनकर तैयार हो जायेगा ‘‘उपासना गृह बिहारशरीफ’’

बिहारशरीफ (आससे)। राज्य बहाई परिषद् बिहार के तत्वावधान में बिहारशरीफ प्रखंड के हरगावां में रविवार को बहाई उपासना गृह, बिहारशरीफ का शिलान्यास किया गया। यह उपासना गृह विश्व का पांचवां उपासना गृह होगा जो लोटस टेंपल के आकार का होगा। अगले दो साल में इस उपासना गृह का निर्माण पूरा होगा। इस उपासना गृह की खासियत यह होगी कि सभी धर्म के लोग यहां बैठकर अपने ईष्ट की उपासना कर सकेंगे।

उपासना गृह का शिलान्यास भारतीय बहाईयों के राष्ट्रीय सचिव सुश्री नाजनीन रौहानी ने की। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि ईश्वर एक है। ईश्वर ने धरती पर सभी प्राणियों के साथ मानव को बनाया, जो ईश्वर के दूत है, लेकिन लोग निजी स्वार्थ और अहंकार में ईश्वर को कई रूप और नाम दे दिये। यही वजह है कि मनुष्य पंत, संप्रदाय, धर्म और जाति में बंट गया। बहाई धर्म का एकमात्र उद्देश्य है मानवों के बीच एकता कायम करना और यह बहाई उपासना गृह आपसी भाईचारगी का केंद्र बनेगा।

इस अवसर पर डॉ॰ नेशन ओलियाई ने कहा कि हरगावां में बन रहा उपासना गृह में कोई मूर्ति नहीं होगा। यहां लोगों को बैठने के लिए सिर्फ कुर्सियां होगी। यहां बैठकर लोग शांत मन से ईश्वर से जुड़कर उनसे साक्षात्कार कर सकेंगे। उपासना गृह में ईश्वर का वास होता है जहां कोई भी मानव उनसे जुड़ सकता है और यह उपासना गृह विश्व शांति व कल्याण का मार्ग प्रशस्त करेगा।

इसके लिए प्रोजेक्ट मैनेजर सौरभ सिंह को तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि अगले दो वर्षों में यह उपासना गृह बनकर तैयार हो जायेगा। इसके साथ ही यहां अस्पताल और वृद्धाश्रम भी बनेगा। पुस्तकालय बनाने की भी योजना है। इसके बन जाने के बाद यह एक पर्यटक स्थल के रूप में भी सामने आयेगा।