पटना

बिहारशरीफ: सुधा दूध का कीमत तीन रुपया बढ़ा- दुग्ध उत्पादक किसानों को 2.20 रुपये प्रति लीटर महंगी खरीदेगी दूध


      • 11 फरवरी से लागू होगा नया कीमत
      • जिले के हजारों किसान होंगे इससे लाभान्वित

बिहारशरीफ (आससे)। कंफेड अपने दूध की कीमतों में तीन रुपया तक की बढ़ोतरी की है। ग्राहकों पर दूध खरीद का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा लेकिन दुग्ध उत्पादक किसानों को भी अब फायदा पहुंचने वाला है। कंफेड अपने दूध सुधा की कीमतों में आज से तीन रुपया की बढ़ोतरी की है और अब दुग्ध उत्पादक किसानों को 11 फरवरी से 2.20 पैसे प्रति लीटर दूध का अधिक भुगतान करेगी।

अब कंफेड 24.97 रुपया से लेकर 56.32 रुपये प्रति लीटर तक किसानों से दूध की खरीद करेगी। इससे नालंदा जिले के हजारों दुग्ध उत्पादक किसानों को फायदा पहुंचेगा। जिले के 630 दूध संग्रहण समितियों से जुड़े 50 हजार किसान दूध की बढ़ी कीमत का फायदा ले सकेंगे। लगभग 15 माह बाद दूध की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। इसके पहले 01 नवंबर 2019 को किसानों को दूध का कीमत 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाई गयी थी।

आगामी 11 फरवरी से दुग्ध उत्पादक किसानों को 2 रुपये 20 पैसे प्रति लीटर अधिक कीमत देकर कंफेड दूध खरीदेगी। हालांकि विभिन्न समितियों द्वारा किसानों ने पांच रुपये प्रति लीटर दूध की कीमत बढ़ाने की मांग की थी। विभिन्न दुग्ध उत्पादन सहयोगी संघ के अध्यक्षों ने कंफेड को पत्र लिखकर कहा था कि दुग्ध उत्पादन से जुड़े सामानों की कीमतों में 20 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई हैं ऐसे में दूध का उत्पादन कीमत बढ़ा है और प्रति लीटर कम से कम पांच रुपये की बढ़ोतरी होनी चाहिए। हालांकि कंफेड ने इस मामले को गंभीरता से लिया और दुग्ध उत्पादक किसानों को उनके उत्पाद के कीमतों में 2.20 रुपये की वृद्धि की।