पटना

बिहारशरीफ: स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की सफलता के लिए नगर निगम ने शुरू किया पेंटिंग अभियान


निगम क्षेत्र के सार्वजनिक शौचालय में सचित्र स्वच्छता संबंधित दिये जा रहे हैं संदेश

बिहारशरीफ (आससे)। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के तहत बिहारशरीफ शहर की रैंकिंग में सुधार लाने के लिए नगर निगम प्रशासन लगातार पहल कर रही है। पहले बच्चों को जागरूक करने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित की। बाद में आम लोगों की सहभागिता हेतु हस्ताक्षर अभियान चलाया और अब निगम प्रशासन निगम क्षेत्र में पड़ने वाले सभी शौचालय और मूत्रालय को आकर्षक रूप देने में जुट गयी है। इसके तहत सभी शौचालय पर स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 लिखा जा रहा है।

साथ ही किस तरह कूड़े को किस तरह के कूड़ेदान में डाला जाना है का सचित्र वर्णन किया जा रहा है। उद्देश्य है कि लोग कचरा प्रबंधन के बारे में जान सके। गीला कचरा, सूखा कचरा को अलग-अलग पॉट में डालने की भी नसीहत दी जा रही है। साथ ही खुले में शौच ना करने से संबंधित श्लोगन भी लगाये जा रहे है।

शहर के प्रमुख स्थलों खासकर बस पड़ाव आदि स्थानों पर बने शौचालय में श्लोगन और चित्र बनाये जा रहे है। एक कदम स्वच्छता की ओर से लेकर स्वच्छता अपनाओ देश बचाओ जैसे श्लोगन लगाये जा रहे है। इन सब के अलावे कचरा उठाने वाले गाडि़यों से भी माइकिंग कर स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही स्वच्छता ऐप के जरिये शहर की रैंकिंग और वोटिंग के लिए भी लोगों से अपील की गयी है।