पटना

बिहारशरीफ: हॉलमार्किंग के प्रचार-प्रसार के लिए भारत मानक ब्यूरो ने लगाया हेल्पडेस्क, 31 अगस्त के बाद बगैर हॉलमार्किंग के नहीं हो सकेगा सोने का कारोबार


जिले में 2200 छोटे बड़े व्यवसायी लेकिन अभी तक 22 ने ही लिया हॉलमार्क

बिहारशरीफ (आससे)। भारतीय मानक ब्यूरो बिना हॉलमार्किंग आभूषण की बिक्री पर रोक लगाने का निर्णय लिया है। इसके तहत 31 अगस्त के बाद बगैर हॉलमार्किंग का आभूषण नहीं बिकेगा। इसके पहले आभूषण कारोबारियों को हॉलमार्क ले लेना होगा। भारत मानक ब्यूरो के हॉलमार्किंग अधिकारी गुंजन कुमार ने यह जानकारी दी। वे आज बिहारशरीफ में आभूषण विक्रेताओं के साथ परिचर्चा में हिस्सा ले रहे थे। उन्होंने बताया कि हॉलमार्किंग से आभूषणों की गुणवत्ता की गारंटी मिलेगी। ग्राहक को स्वर्ण  आभूषण खरीदते वक्त पक्की रसीद लेनी चाहिए। दुकानदार पक्का रसीद दे। पक्का रसीद होने के बाद कभी भी हॉलमार्क के आधार पर गड़बड़ी रहने पर शिकायत की जा सकती है। हॉलमार्क दुकानदारों और ग्राहकों के लिए सुरक्षा प्रदान करती है। परेशानी होने पर पक्की रसीद के आधार पर भारत मानक ब्यूरो की साइट ‘‘मानकऑनलाइनडॉटइन’’ पर शिकायत की जा सकती है।

हॉलमार्किंग के लिए बिहारशरीफ के पंडित गली में आज हेल्पडेस्क लगाया गया, जहां कारोबारियों एवं ग्राहकों को हॉलमार्किंग की जानकारी दी गयी। जिले में लगभग 22 सौ छोटे-बड़े स्वर्ण व्यवसायी है, जिसमें अब तक मात्र 22 आभूषण कारोबारी ही हॉलमार्क लिये है। हालांकि हाल के दिनों में इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना था। कारोबारियों को ‘‘मानकऑनलाइनडॉटइन’’ पर इसके लिए आवेदन मांगी गयी थी। हालांकि अभी भी वक्त है। लोग आवेदन कर हॉलमार्किंग ले लें अन्यथा कारोबार करना मुश्किल होगा।