पटना

बिहार के विकास में अभाविप की अहम भूमिका : तारकिशोर


पटना (आससे)। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का 62 वां प्रदेश अधिवेशन राजधानी के प्रेमचंद रंगशाला में संपन्न हुआ। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रांतीय अधिवेशन का उदघाटन बिहार सरकार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिहार सरकार के उपमुख्यमंत्री तारकेश्वर प्रसाद ने कहा कि विद्यार्थी परिषद हमारे जीवन पर प्रभाव दिखता है राष्ट्रवाद और जिन मुद्दों को लेकर हर आगे बढ़ा है उसके साथ साथ बिहार में जो परिवर्तन हुआ है उसमें विद्यार्थी परिषद की महत्वपूर्ण भूमिका है।

साइकिल क्षेत्र में विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता और उनके कार्य बिहार और भारत में ही नहीं पूरे विश्व में कार्य कर रहे हैं परिणाम था आज जो भारतवर्ष में जो राष्ट्रवाद दिख रहा है वह विद्यार्थी परिषद की बड़ी भूमिका है। बिहार को विकास के क्षेत्र में अभी लंबी यात्रा करनी है और यह निश्चित भी है निश्चित रूप से परिषद के कार्यकर्ता के नाम से काम का ना मेरा कर्तव्य है। तारकेश्वर प्रसाद ने विद्यार्थी परिषद के कार्यकतार्ओं से आव्हान किया कि सरकार शिक्षा नीति से अन्य मुद्दे पर संवाद करने के लिए तैयार हैं सभी कठिनाइयों को सुलझाने के लिए विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता जब चाहेंगे तब सरकार रहेगी।

विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री एवं अधिवेशन विशिष्ट सदस्य विधि त्रिपाठी कहा कि बिहार अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकतार्ओं ने महामारी के दौरान वेलफेयर फंड में लगभग 36 लाख रुपए देकर 35750 माह का वितरण 300 यूनिट रक्त का दान कर कुरौना महामारी मैं सेवा के लिए अवसर का उपयोग कर समाज की सेवा के इस कार्य के लिए बिहार के 4250 कार्यकतार्ओं ने 80 माह की महती भूमिका निभाई। समाज और मानवता की सेवा में विद्यार्थी परिषद के कार्यकतार्ओं ने इतिहास में भी अपने नाम स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज कराया है। प्रदेश मंत्री लक्ष्मी रानी ने कहा कि विद्यार्थी परिषद सदैव किसी भी परिस्थिति में समाज मे आगे आ के कार्य किया है।

इस अधिवेशन में शिक्षा एवं बिहार के वर्तमान स्थिति विषय पे प्रस्ताव पारित किए गए। कार्यक्रम के समापन सत्र में नई प्रदेश कार्यकारिणी की घोषणा की गई। कार्यक्रम का संचालन अभाविप के केंद्रीय कार्यसमिति सदस्य सुधांशु भूषण झा एवम धन्यवाद ज्ञापन स्वागत समिति मंत्री अभिषेक ओझा ने किया। इस मौके पे बिहार सरकार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, अभाविप के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री श्रीनिवास ए क्षेत्रीय संगठन मंत्री निखिल रंजन, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रो रमन त्रिवेदीए प्रदेश संगठन मंत्री डॉ सुग्रीव कुमार, सह संगठन मंत्री अजीत उपाध्याय सहित 200 कार्यकर्ता उपस्थित थे।