पटना

बिहार में उद्योग की असीम संभावनाएं : शाहनवाज


      • इथनाल और सीमेंट बनाने पर काम जल्द होगा शुरू
      • बंगाल और असम में बनेगी भाजपा की सरकार

मुजफ्फरपुर। बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में उद्योग की असीम संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र में विभागीय स्तर पर अवलोकन के पश्चात वे कार्य करने को तैयार हैं। जो भी उद्यमी इस क्षेत्र में सरकार के साथ मिलकर काम करने को आगे बढ़ते हैं हम उनका रेड कारपेट पर स्वागत करने को तैयार हैं। उन्होंने स्थानीय परिसदन में प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि बिहार को इथेनॉल का हब बनाने की पहल की जा रही है। इससे बड़े पैमाने पर तेल पर हो रहे खर्च पर बचत की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि गन्ना और मक्का के रस से इथनाल  यानी बायोडीजल के निर्माण का काम हो सकेगा। इसके अलावा सीमेंट बनाने की कोशिश भी उद्योग विभाग करेगी। उन्होंने कहा कि जिन उम्मीदों के साथ प्रधानमंत्री ने उन्हें बिहार में भेजा है और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विश्वास जताते हुए उद्योग विभाग दिया है वे उस पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे और राज्य सरकार के 2018,  2016 और 2020 में जो औद्योगिक नीति बनी थी उसमें थोड़ा सा संशोधन कर आगे काम करेंगे।

श्री हुसैन ने कहा कि प्रस्ताव बहुत आ रहे हैं उम्मीदें भी बहुत हैं ऐसे में सबका साथ चाहिए। विकास के नाम पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। उन्हें यकीन है कि विपक्ष भी खुले दिल से इस पहल में सहभागी होगी। यह कोशिश रहेगी कि बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री श्री बाबू के दौर में उद्योग के क्षेत्र में जो विकास किए गए थे कमोबेश वैसा ही काम राज्य सरकार करे।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने बरौनी रिफाइनरी पर 30 हजार करोड़ खर्च करने का ऐलान किया है ऐसे में औधोगिक विकास की पहल जरूरी है। बिहार में सुशासन की सरकार है ऐसे में उद्यमी को यहां आने में और उद्योग बढ़ाने में घबराने की जरूरत नहीं है। मुजफ्फरपुर के संदर्भ में उद्योग मंत्री ने कहा कि यहां लीची, चीनी ,सीमेंट उद्योग को बढ़ावा देने के साथ आईटी के क्षेत्र में भी असीम संभावनाएं हैं। वे मिशन मोड में हैं। बोलने से ज्यादा काम करने में विश्वास करेंगे। क्योंकि बिहार को आत्मनिर्भर बनाना सरकार की प्राथमिकता है और जब तक बिहार आत्मनिर्भर नहीं बनेगा देश भी आत्मनिर्भर नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा कि फिलहाल ब्लूप्रिंट तैयार की जा रही है। एक बार पुनः मुजफ्फरपुर आएंगे और बेला औद्योगिक क्षेत्र का भ्रमण कर  बंद पड़े  उद्योग धंधे को सुचारू बनाने की पहल करेंगे। बंगाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा में उमडी  भीड़ को ऐतिहासिक बताते हुए शाहनवाज ने कहा कि इंदिरा-मुजीब रैली के बाद यह रैली ऐतिहासिक है जो ममता सरकार के लिए खतरे की घंटी है।

उन्होंने बंगाल में दो तिहाई बहुमत से भाजपा के सरकार बनने का दावा किया और कहा कि बंगाल में राजद के समर्थन के बावजूद ममता बनर्जी की गद्दी बचने वाली नहीं है। असम में भी भाजपा दो तिहाई बहुमत से सरकार बनाएगी। वही केरल और तमिलनाडु में घटक दलों के साथ अच्छे परिणाम आएंगे।