पटना

बिहार में संकुल समन्वयक पद से पांच हजार शिक्षकों की छुट्टी


तत्काल प्रभाव से प्रतिनियुक्ति रद्द स्कूल में लौट पढ़ाने के आदेश

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में तकरीबन पांच हजार शिक्षकों की संकुल संसाधन केंद्र समन्वयक (सीआरसीसी) पद से छुट्टी हो गयी हैं। संकुल संसाधन केंद्र समन्वयक पद से हटाये गये शिक्षकों को तत्काल प्रभाव से अपने मूल विद्यालय में लौटेंगे। ऐसे शिक्षक अब अपने-अपने विद्यालय में पढ़ायेंगे।

संकुल संसाधन केंद्र समन्वयक पद पर शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति तत्काल प्रभाव से निरस्त करने संबंधी आदेश शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार के हस्ताक्षर से गुरुवार को जारी किये गये हैं। दरअसल, राज्य के प्रखंड संसाधन केंद्र एवं संकुल संसाधन केंद्र में क्रमश: प्रखंड साधन सेवी (बीआरपी) एवं संकुल संसाधन केंद्र समन्वयक (सीआरसीसी) की उपादेयता के संबंध में अनुशंसा देने हेतु शिक्षा विभाग ने तीन अगस्त को एक उच्चस्तरीय कमेटी गठित की थी। कमेटी की बैठक 18 अगस्त को हुई।

उसमें की गयी अनुशंसा के आलोक में वर्तमान में कार्यरत सभी संकुल संसाधन केंद्र समन्वयक को तत्काल प्रभाव से अपने मूल विद्यालय में अध्यापन कार्य सम्पादित करने के लिए कार्य विरमित किया गया है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार के हस्ताक्षर जारी आदेश में कहा गया है कि संकुल संसाधन केंद्र समन्वयक की प्रतिनियुक्ति के संदर्भ में किसी भी स्तर से निर्गत सभी आदेश तत्काल प्रभाव से निरस्त माने जायेंगे।

इसका जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (प्रारंभिक शिक्षा एवं एसएसए) को तत्काल प्रभाव से आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा गया है। 16 सितंबर तक सभी संकुल संसाधन केंद्र समन्वयक संकुल संसाधन केंद्र का प्रभार संकुल विद्यालय के प्रधानाध्यापक को सौंपेंगे। आदेश की प्रति सभी जिलाधिकारियों, क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशकों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (प्रारंभिक शिक्षा एवं एसएसए) को दी गयी है।