पटना

बिहार में समय पर नहीं हो पायेंगे नगर निकाय के चुनाव


पटना (आससे)। बिहार में इसी साल यानी 2022 में नगर निगम/पालिका/पंचायत के चुनाव होने हैं लेकिन यह चुनाव समय पर होता हुआ संभव नहीं दिख रहा है। दरअसल इस बात का खुलासा तब हुआ है जब राज्य निर्वाचन आयोग के विशेष कार्य पदाधिकारी ने नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव को पत्र लिखा।

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा लिखे गए इस पत्र में इस बात की चर्चा की गई है कि नगर पालिका आम निर्वाचन 2022 के संबंध में विभागीय निर्णय और कार्रवाई के लिए कुछ मुख्य और अति अनिवार्य विषयों को राज्य निर्वाचन आयोग द्वार नगर आवास विभाग को प्रेषित किया गया था लेकिन अब तक विभागीय स्तर पर जो कार्रवाई का फैसला लिया गया है उससे आयोग को अवगत नहीं कराया गया है।

इस वजह से समय पर चुनाव कराना राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा संभव नहीं है। निर्वाचन आयोग ने नगर विकास एवं आवास विकास विभाग से अनुरोध किया है कि विभागीय निर्णय और कार्रवाई से आयोग को अविलंब अवगत कराया जाए ताकि चुनाव के पहले की तैयारियों को सही दिशा दिया जा सके। इस पत्र में यह बताया गया कि त्वरित कार्रवाई इसलिए भी आवश्यक है ताकि नवगठित, उत्क्रमित और विस्तारित नगर निगमों में परिसीमन और वार्ड गठन के कार्य को अंतिम रूप दिया जा सके।

आयोग ने नगर विकास एवं आवास विभाग को यह सुझाव दिया है कि अगर संभव हो तो त्वरित कार्रवाई के लिए विभागीय स्तर पर कैंप का भी आयोजन किया जाए। गौरतलब है कि बिहार में नगर पालिका चुनाव 2022 में होना है और इस बात की संभावना जताई जा रही थी कि अप्रैल या मई महीने तक चुनाव की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी लेकिन निर्वाचन आयोग के पत्र से यह स्पष्ट हो गया है कि फिलहाल नगर पालिका चुनाव कराए जाने की राह में कई रुकावटें हैं। अब देखना यह होगा कि नगर विकास एवं आवास विभाग राज निर्वाचन आयोग द्वारा लिखे गए पत्र पर किस तरह रिस्पॉन्स करता है ताकि बिहार में नगर पालिका का चुनाव समय पर संपन्न हो सके।