पटना

बिहार में 7 आईपीएस अधिकारियों तबादला


एस सिद्धार्थ बने सीएम के प्रधान सचिव

(आज समाचार सेवा)

पटना। राज्य में अधिकारियों का बड़े पैमाने पर तो नहीं लेकिन कुछ महत्वपूर्ण अधिकारियों का तबादला किया गया है। बिहार सरकार आईएएस अधिकारियों का तबादला किया है। इसमें 1991 बैच के आईएएस अधिकारी एस सिद्धार्थ को सीएम नीतीश कुमार का नया प्रधान सचिव नियुक्त किया गया। लंबे समय से  नीतीश कुमार के प्रधान सचिव रहे। आईएएस अधिकारी चंचल कुमार के केंद्रीय प्रतिनियुक्ति में चले जाने के बाद से यह पद खाली चल रहा था।

एस सिद्धार्थ फिलहाल अपर मुख्य सचिव वित्त विभाग के पद पर तैनात हैं। उनके पास सामान्य प्रशासन विभाग के अलावे अन्य पदों का भी अतिरिक्त प्रभार था। वहीं, अगले आदेश तक एस सिद्धार्थ अपर मुख्य सचिव वित्त विभाग के अतिरिक्त प्रभार पर भी रहेंगे। इस तबादले में 1990 बैच के आईएएस अधिकारी चैतन्य प्रसाद को सामान्य प्रशासन विभाग का अपर मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। इसके अलावे चैतन्य प्रसाद को बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी के निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। चैतन्य प्रसाद फिलहाल गृह विभाग में अपर मुख्य सचिव के पद पर तैनात हैं। उनके पास निगरानी विभाग के अपर मुख्य सचिव का भी अतिरिक्त प्रभार है। 2007 बैच के आईएएस अधिकारी विनोद सिंह गुंजियाल को छात्र एवं युवा कल्याण विभाग के निदेशक के पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। गुंजियाल फिलहाल वह पशुपालन विभाग में निदेशक है।

वहीं, बिहार सरकार ने 1990 बैच के आईएएस अधिकारी केके पाठक को बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया है। वह अपर मुख्य सचिव निबंधन उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के पद पर तैनात हैं। 2006 बैच के आईएएस अधिकारी संदीप कुमार आर पुडकलकट्टी को पथ निर्माण विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। उनके पास बिहार राज्य पथ विकास निगम के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार रहेगा। फिलहाल वह श्रम संसाधन विभाग में सचिव हैं।

इधर, बिहार सरकार के गृह विभाग ने 7 आईपीएस अधिकारियों का तबादला और अतिरिक्त प्रभार दिया है। 2000 बैच के 7 आईएएस अधिकारियों को तबादला और अतिरिक्त प्रभार गणेश कुमार को पुलिस महानिरीक्षक हेडक्वार्टर के पद पर तैनात किया गया है। उनके पास पुलिस महानिरीक्षक तकनीकी सेवाएं एवं वितंतु का भी अतिरिक्त प्रभार रहेगा। 2005 बैच के आईपीएस राजीव रंजन को पुलिस उपमहानिरीक्षक रेल बिहार का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। राजीव रंजन फिलहाल पुलिस उपमहानिरीक्षक के राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो पटना के पद पर तैनात हैं। इसके अलावे 2010 बैच के आईपीएस राशिद जमां को कमजोर वर्ग एवं महिला कोषांग अपराध अनुसंधान विभाग में पुलिस अधीक्षक के पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। उनके पास स्पेशल ब्रांच पटना में पुलिस अधीक्षक का भी पद है।

2012 बैच के आईपीएस विजय प्रसाद को बीएमपी दस्ता में समादेष्टा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वे फिलहाल पुलिस अधीक्षक सहायक निदेशक नागरिक सुरक्षा पटना के पद पर तैनात हैं। इसके साथ ही सहायक पुलिस महानिरीक्षक कल्याण पटना के पद पर तैनात आईपीएस रमन कुमार चौधरी को बीएमपी-5 पटना में समादेष्टा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। 2012 बैच के आईपीएस सुशील कुमार को एसपी आर्थिक अपराध इकाई पटना के पद पर तैनात किया गया है। वे बीएमपी-3 बोधगया में समादेष्टा के पद पर तैनात हैं। उनके पास बोधगया स्थित बीएमपी-17 के समादेष्टा का अतिरिक्त प्रभार भी था। इसके अलावे गया टाउन के एसपी राकेश कुमार को बोधगया स्थित बीएमपी-3 और बीएमपी-17 के समादेष्टा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।