पटना

बेगूसराय: कोरोना को ले डीएम ने की पदाधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ़्रेंसिग से बैठक


तीन-तीन पदाधिकारी एवं निजी अस्पताल को शोकॉज

बेगूसराय शि॰प्र॰(आससे)। जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने जिले में कोविड-19 दैनिक समीक्षा के क्रम में कल देर शाम सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ॰ विनय कुमार झा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ॰ गोपाल मिश्रा, प्रभात कुमार, राजन सिन्हा, केयर इंडिया प्रतिनिधि श्री गुंजन गौरव आदि मौजूद थे।

इस अवसर पर जिला पदाधिकारी ने सर्वप्रथम राज्य सरकार द्वारा 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के कोविड वैक्सीनेशन के संबंध में दिए गए निदेशों के आलोक में जिलास्तर पर की गई तैयारियों की समीक्षा की तथा सभी संबंधित पदाधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि सभी चिन्हित टीकाकरण स्थलों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए वैक्सीनेशन के कार्य को सफ़लतापूर्वक संपादित कराना सुनिश्चित कराएं।

उन्होंने 18-44 वर्ष आयु सीमा के लोगों के वैक्सिनेशन हेतु आवश्यक निबंधन प्रक्रिया तथा वैक्सीनेशन स्लॉट बुकिंग के संबंध में व्यापक जागरूकता के लिए कोविड पोर्टल पर या आरोग्य सेतु ऐप के अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करने का निदेश दिया। इसी क्रम में जिला पदाधिकारी ने आमजनों से अपील करते हुए कहा कि अपने आवंटित स्लॉट एवम निर्धारित तिथि को ही टीकाकरण के लिए टीकाकरण केंद्र पर पहुँचे।

आमजनों से सहयोग की अपेक्षा रखते हुए उन्होंने कहा कि टीकाकरण स्थल पर सभी लोग सामाजिक दूरी का अनुपालन करने के साथ-साथ मास्क अवश्य पहनें। पूर्व से जारी टीकाकरण के कार्यों समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को यह भी निदेशित किया कि 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र की पात्रता के लिए निर्धारित वाइल का प्रयोग तथा 18-44 वर्ष के लिए निर्धारित वाइल का प्रयोग संबंधित आयु वर्ग के लिए करना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने दूसरे डोज के लिए पात्रता रखने वाले व्यक्तियो को भी निर्धारित समय में टीकाकरण करवाने का निर्देश दिया। समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी ने जिले में कोविड टेस्टिंग की दैनिक लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने हेतु सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने हेतु टेस्टिंग संबंधी कार्य को को गंभीरता से निष्पादित करना होगा।

उन्होंने 08 मई, 2021 को मात्र 2,746 व्यक्तियों के हुए टेस्टिंग को कमतर बताया। इसी क्रम में आरटीपीसीआर के जरिए निर्धारित दैनिक 700 टेस्ट के विरूद्ध 520 व्यक्तियों के टेस्टिंग किए जाने पर भी नाराजगी जाहिर की। इस दौरान उन्होंने वीरपुर एवं चेरियाबरियारपुर में निर्धारित लक्ष्य के अपेक्षा कम टेस्टिंग होने पर खेद व्यक्त किया तथा सिविल सर्जन को प्रखंडवार टेस्टिंग का दैनिक अनुश्रवण करने का निदेश दिया।

उन्होंने रैपिड एंटीजन टेस्ट की संख्या में भी वृद्धि करने का निर्देश दिया। उन्होंने कोविड सैंपलिंग के लिए प्रखंड पंचायत स्तर पर माइक्रो प्लान बनाकर टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने के साथ ही सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को भी टीकाकरण एवं टेस्टिंग में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक सहयोग करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को वीरपुर तथा छौड़ाही के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के निरीक्षण के दौरान कार्यालय में उपस्थित नहीं पाए जाने के कारण शोकॉज करने का निर्देश देने के साथ-साथ शाम्हों के बीसीएम के विरूद्ध कार्रवाई का प्रस्ताव देने का निर्देश दिया। इसी क्रम में उन्होंने दो स्थानीय निजी अस्पतालों यथा ग्लोकल अस्पताल तथा निरामया अस्पताल के द्वारा कोविड संक्रमितों के मरीजों के ईलाज हेतु निर्धारित दर से अधिक चार्ज किए जाने के कारण संबधित अस्पताल प्रबंधक को भी शोकॉज करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान जिला पदाधिकारी ने विभागीय निदेश के आलोक में होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड संक्रमित व्यक्तियों के स्वास्थ्य के नियमित अनुश्रवण करने तथा ऐसे मरीजों का नियमित रूप से शरीर का तापमान लेने एवं पल्स ऑक्सीमीटर से उनके आक्सीजन स्तर का रिकार्ड दर्ज करने का निर्देश दिया ताकि आवश्यकतानुसार एवं ससमय रोगियों को आवश्यक चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराया जा सके।