पटना

बेगूसराय: घूस लेते भू-अर्जन के क्लर्क और अमीन चढ़े निगरानी विभाग के हत्थे


बेगूसराय शि॰प्र॰(आससे)। बिहार निगरानी विभाग की विजिलेंस टीम ने घूस लेते रंगे हाथ भू-अर्जन कार्यालय में कार्यरत दो कर्मचारियों को 25-25 हजार रुपये के साथ गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई मुख्यालय स्थित विकास भवन के भू-अर्जन कार्यालय में की गई है। हिरासत में लिए भू-अर्जन कार्यालय में कार्यरत क्लर्क मनोरंजन चौधरी और अमीन के तौर पर रामचंद्र बताया जा रहा है।

मामले में निगरानी डीएसपी सर्वेश कुमार सिंह ने बताया कि पीड़ित कौशल किशोर ने लिखित शिकायत की थी कि एनएच 31 में अधिकृत जमीन के मुआवजे की रकम प्राप्ति के लिए अधिकारी द्वारा 25-25 हजार रुपया मांगा गया था। दोनों को 25-25 हजार रुपया लेते रंगे हाथ निगरानी की टीम ने गिरफ्तार कर लिया। हिरासत में लिए गए दोनो कर्मी से पूछताछ जारी है।

बताया जाता है कि कौशल किशोर के द्वारा 12 जुलाई को निगरानी टीम में एक आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई थी कि एनएच 31 में सरकार के द्वारा अधिाग्रहण किया गया था। जिस जमीन के मुआवजे की रकम को लेकर कर्मचारियों के द्वारा रिश्वत मांगी गई थी जिसकी सूचना निगरानी विभाग को दी थी। उन्होंने बताया कि पूर्व में मिले 5 लाख रुपये की कमीशन पहले मांगा गया था।

डीएसपी सर्वेश कुमार सिंह ने बताया कि 33 लाख मुआवजा बाकी था। जब 33 लाख मुआवजा मांगने गया तो नाजिर और अमीन के द्वारा पहले 5 लाख का कमीशन 50  हजार दे दीजिए। उसके बाद 33 लाख का मुआवजा आपको मिलने की बात कहा गया था। फि़लहाल निगरानी टीम द्वारा हिरासत में लिए दोनों कर्मचारियों के खिलाफ़ आगे की कार्यवाही में जुटी हुई थी। वहीं इस छापेमारी के दौरान निगरानी के डीएसपी सर्वेश कुमार सिंह, अरुणोदय पांडे, इंस्पेक्टर सत्येंद्र राम सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे।