पटना

बेगूसराय: तीन निजी विद्यालय पर होगी कार्रवाई, एक ने स्पस्टीकरण दिये बिना पुनः खोले रखा


बेगूसराय (आससे)। विभागीय आदेश के प्रतिकूल विद्यालय संचालित करने को लेकर तीन निजी विद्यालय से स्पस्टीकरण माँगा। ज्ञात हो कि अपर मुख्य सचिव शिक्षा विभाग बिहार पटना के पत्रांक 793 दिनांक 4 अप्रैल 2021 को राज्य के सभी जिलों में पत्र प्रेषित कर सभी स्तर के विद्यालय एवं कोचिंग संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया गया था। इसके बावजूद कुछ विद्यालयों ने इस आदेश की अवहेलना करते हुए विद्यालय को संचालित रखा।

बताते चलें कि जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसी को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत परवीन ने स्थलीय जांच की। कोविड-19 का संक्रमण बढ़ने के कारण 11 अप्रैल तक स्कूल एवं कोचिंग को बंद रखने का आदेश दिया गया था। इसके बावजूद कई स्कूल संचालक आदेश को नहीं मानते हुए मानो खुली चुनौती दे डाली हो।

शिकायत मिलने के बाद शिक्षा विभाग ने जब स्थल निरीक्षण किया तो जिले के तक्षशिला विद्यापीठ सिनीयर सेकेन्ड़्री स्कूल, बीएम इंटरनेशनल स्कूल महमदपुर और बीभीएम हाई स्कूल पावर हाउस रोड खुला हुआ पाया गया। तीनों स्कूलों के संचालक से जिला शिक्षा पदाधिकारी ने पत्र प्रेषित कर 24 घंटे के अंदर जबाव देने को कहा है।

साथ ही कहा कि क्यों ना कोविड-19 महामारी के रोकथाम में बाधा उत्पन्न कराने के आरोप में विद्यालय को मिली रजिस्ट्रेशन को रद्द करते हुए अनुदान की राशि पर रोक लगा दी जाए और कार्रवाई के लिए विभाग को भेजा जाए। कोरोना गाइड लाइन का कोई पालन ही नहीं किया जा रहा था। बताते चले कि इन दिनों कोरोना के मामले में काफी बढ़ोतरी हुई है। इसके बावजूद उस स्कूल में बच्चे बिना मास्क और बिना सामाजिक दूरी के नियम के विरूद्ध पढ़ाई कर रहे थे।

सात अप्रैल को डीईओ ने स्थल निरीक्षण किया तो पाया कि 350 छात्र-छात्रायें तक्षशिला विद्यापीठ सिनीयर सेकेन्ड़्री स्कूल के वर्ग कक्ष में उपस्थित थे। जिस पर संचालक से 24 घंटे के अंदर स्पस्टीकरण देने को कहा था। लेकिन स्पस्टीकरण देने के बजाय के आठ अप्रैल को भी विद्यालय खोलकर शिक्षा विभाग को खुली चुनौती दे डाला। साथ ही विद्यालय में बच्चे भी उपस्थित पाये गए।

इस संबंध में डीईओ रजनीकांत प्रवीण ने कहा है कि सात को निरीक्षण के क्रम में विद्यालय 09:45 बजे से 02:30 बजे तक खुला हुआ पाया गया। स्कूल इंचार्ज रवि भारती द्वारा बताया गया कि कुल 350 बच्चे उपस्थित थे। होस्टल में कुल 20 बच्चे उपस्थित थे। साथ ही बताया कि जब शो-कॉज का जबाव नहीं मिला तो आठ अप्रैल को भी निरीरक्षण किया गया। जिसमें विद्यालय पूर्णतः संचालित पाया गया। बच्चों के बीच सामाजिक दूरी नहीं पाया गया। ना ही सेनेटाईजेशन की व्यवस्था थी। फिर दुबारा 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया गया है।

वहीं दूसरी ओर स्कूल खुला रखने और वर्ग संचालित करने के कारण बीएम इंटरनेशनल स्कूल महमदपुर के निदेशक से भी स्पष्टीकरण मांगा गया है। यहां आठ अप्रैल को निरीक्षण के क्रम में कुल 12 वर्ग कक्ष संचालित पाए गए। जिसमें 215 बच्चे उपस्थित थे। मास्क अधिकांश के पास नहीं था। इसके अलावे बीभीएम हाई स्कूल पावर हाउस रोड बेगूसराय के निदेशक से भी स्पष्टीकरण पूछा है। आठ अप्रैल को स्कूल निरीक्षण के क्रम में आठ वर्ग कक्ष संचालित पाये गए थे। जिसमें कुल 155 बच्चे उपस्थित थे।