पटना

बेगूसराय: सिस्टर निवेदिता कॉलेज कोलकाता से प्राप्त प्रमाण पत्र पर बहाल शिक्षकों की सेवा समाप्त करने का आदेश


फर्जी प्रमाणपत्र बहाल हुए शिक्षकों में मचा हड़कंप

बेगूसराय (आससे)। अमान्य कॉलेज से प्राप्त डिग्री के आधार पर बहाल हुए 2 शिक्षक को सेवा से समाप्त करने का आदेश स्थापना डीपीओ सुमन कुमार शर्मा ने दी है। बताते चलें कि प्राथमिक शिक्षा निदेशक पटना के ज्ञापक के 71 दिनांक 15 जनवरी 2021 को पत्र प्रेषित करते हुए सिस्टर निवेदिता कॉलेज कोलकाता द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र को अमान्य करार दिया गया है। एक पंचायत शिक्षक एवं एक प्रखंड शिक्षिका पर शिक्षा विभाग पर गाज गिरी है।

इसी को आधार मानते हुए डीपीओ स्थापना सुमन शर्मा ने दोनों शिक्षक को सेवा से हटाने का पत्र प्रेषित कर दिया। सदर प्रखंड बेगूसराय के कैथ पंचायत के पंचायत शिक्षक महेश ठाकुर प्राथमिक विद्यालय चेरिया एवं गढ़पुरा प्रखंड के मध्य विद्यालय मछराहा के संगीता सिन्हा को सेवा से हटाने का पत्र जारी कर दिया है। ज्ञात हो कि पत्रांक 2024 दिनांक 22 अगस्त 2020 को दोनों शिक्षकों को अपना पक्ष रखने का आदेश दिया गया था। जिसके उपरांत प्राथमिक शिक्षा निदेशक के निर्गत पत्र के आलोक में दोनों शिक्षकों को सेवा समाप्त करने का फैसला शिक्षा विभाग ने लिया है।

ज्ञात हो कि सिस्टर निवेदिता कॉलेज कोलकाता की मान्यता पूर्व से ही नहीं रही है। वहीं इस कॉलेज से अभी भी कुछ शिक्षक हैं जो कि पदस्थापित हैं। जिसे शिक्षा विभाग चिन्हित करते हुए कार्रवाई शुरू कर दी है। वहीं इस पत्र में जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत परवीन की सहमति के उपरांत डीपीओ स्थापना सुमन शर्मा ने सेवा समाप्त की पत्र प्रेषित कर दी है। इस संदर्भ में नियोजन इकाई को पत्र लिखा गया है। इन दिनों फर्जी प्रमाण पत्र पर बहाल शिक्षकों पर धीरे-धीरे कर कार्रवाई होनी शुरू हो गई है। इससे फर्जी प्रमाणपत्र बहाल हुए शिक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है।