पटना

बेगूसराय: 2 अगस्त से होने वाली शिक्षक नियोजन की तैयारी पूरी


बेगूसराय (आससे)। दो अगस्त से होने वाले शिक्षक नियोजन के लिए शिक्षकों को प्रतिनियुक्त किया गया है। बताते चलें कि जिले में नियोजन स्थल पर किसी भी तरह की गड़बड़ी ना हो इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत प्रवीण ने तैयारी पूरी करने की बात कही है। शिक्षक अभ्यर्थियों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसको लेकर नियोजन स्थल पर हेल्पडेस्क का गठन भी किया गया है। बताते चलें कि प्रारंभिक शिक्षक नियोजन 2019 के प्रथम चरण की कउंसलिंग समाप्त होने के बाद दो अगस्त से दूसरे चरण की काउंसलिंग शुरू की जाएगी। जिसमें दो अगस्त को वर्ग 6-8 के सामाजिक विज्ञान विषय में शिक्षकों को काउंसलिंग के लिए बुलाया गया है।

जबकि चार अगस्त को प्रखंड नियोजन इकाई के लिए हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू और गणित-विज्ञान,  पांच अगस्त को सामान्य और उर्दू के लिए प्रथम से पंचम के लिए अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी जबकि सात अगस्त को प्रखंड नियोजन इकाई के लिए सामाजिक विज्ञान विषय के लिए 6-8 वर्ग के लिए अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी। वहीं नौ अगस्त को स्नातक ग्रेड में हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत उर्दू और गणित-विज्ञान, 10 अगस्त को वर्ग 01-05 के लिए काउंसलिंग होगी। जबकि 13 अगस्त को पंचायत नियोजन इकाई की काउंसिलिंग होगी।

इस संबंध में डीईओ रजनीकांत प्रवीण ने बताया कि स्वच्छ कदाचारमुक्त और सुलभ काउंसलिंग की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। उन्होनें बताया कि अलग-अलग नियोजन के लिए अलग-अलग दिन और जगह निर्धारित किया गया है। जिससे काउंसलिंग में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न नहीं हो सके। उन्होनें बताया कि कांउसलिंग के बाद सभी अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट की जांच की जाएगी। जिसके बाद फाइनल सूची प्रकाशित की जाएगी।

आगामी दो अगस्त को शहर के बीपी स्कूल में स्नातक ग्रेड सामाजिक विज्ञान के लिए नगर निगम बेगूसराय, नगर परिषद बीहट और नगर पंचायत बखरी नियोजन इकाई के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग की जाएगी। चार अगस्त को बीपी प्लस टू विद्यालय में स्नातक ग्रेड के गणित, विज्ञान और भाषा के लिए काउंसिलिंग होगी। जिसमें नगर निगम बेगूसराय, नगर परिषद बीहट और नगर पंचायत बखरी के कुल 36 पदों के लिए काउंसलिंग की जाएगी।

पांच अगस्त को बेसिक ग्रेड के लिए कुल 128 पदों के लिए काउंसलिंग किया जाएगा। जिसमें नगर निगम, नगर परिषद बीहट और नगर पंचायत बखरी के अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। इसी तरह सात अगस्त को स्नातक ग्रेड सामाजिक विज्ञान में बीपी स्कूल में कुल 12 पदों पर नियोजन होगा। जिसमें छौड़ाही नियोजन इकाई में दो, खोदावंदपुर में तीन, बलिया में दो, सा. कमाल में तीन, गढ़पुरा में एक और भगवानपुर में एक अभ्यर्थियों को बुलाया गया है।

नौ अगस्त को श्रीकृष्ण महिला कॉलेज में स्नातक ग्रेड में गणित, विज्ञान और भाषा के कुल 218 शिक्षकों का काउंसलिंग होगी। जिसमें एस. कमाल में हिन्दी के आठ, अंग्रेजी के तीन, संस्कृत के 16, उर्दू के दो और गणित विज्ञान के 16, गढ़पुरा नियोजन इकाई में हिन्दी के 06, संस्कृत के 06, उर्दू के 03 और गणित विज्ञान के 08, जबकि भगवानपुर नियोजन इकाई में हिन्दी के सात, अंग्रेजी के चार, संस्कृत के 09, उर्दू के तीन और गणित विज्ञान के 20 शिक्षकों का नियोजन किया जाएगा।

चेरियाबरियापुर में हिन्दी के चार, अंग्रेजी के 01, संस्कृत के 07, उर्दू के दो और गणित विज्ञान के 14, छौड़ाही नियोजन इकाई के लिए हिन्दी के 04, अंग्रेजी के 02, संस्कृत के 05, उर्दू के 01 और गणित विज्ञान के 21, खोदावंदपुर में हिन्दी के 02, संस्कृत के 05, उर्दू के 02 और गणित विज्ञान के 12 और बलिया में हिन्दी के 05, अंग्रेजी के 02, संस्कृत के 09, उर्दू के दो और गणित विज्ञान के 07 शिक्षकों का काउंसलिंग होगा। वहीं बेसिक ग्रेड में कुल 644 पदों के लिए 10 अगस्त को नियोजन होगा।