News नयी दिल्ली मनोरंजन

ब्राह्मणों पर विवादित बयान को लेकर अभिनेता चेतन के खिलाफ शिकायत दर्ज


  • बेंगलुरु. कर्नाटक ब्राह्मण विकास समिति ने अभिनेता चेतन के खिलाफ बेंगलुरु पुलिस आयुक्त के पास एक शिकायत दर्ज कराई है. दरअसल यह शिकायत अभिनेता के उस ट्वीट को लेकर की गई है जिसमें वह ब्राह्मण समुदाय को लेकर अपनी बात कह रहे हैं. अभिनेता ने 6 जून को एक ट्वीट लिखा कि ब्राह्मणवाद को स्वतंत्रता और समानता जैसी भावनाओं के खिलाफ बताया था.

उन्होंने लिखा था, ‘ब्राह्मणवाद स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व की भावना को अस्वीकार करता है… हमें ब्राह्मणवाद को जड़ से उखाड़ फेंकना चाहिए- #अम्बेडकर. जबकि सभी समान रूप से पैदा होते हैं, यह कहना कि केवल ब्राह्मण ही सर्वोच्च हैं और अन्य सभी अछूत हैं, बिल्कुल बकवास है. यह एक बड़ा धोखा है’ – #पेरियार.’ अभिनेता के इस ट्वीट के बाद विवाद खड़ा हो गया था.

इंस्टाग्राम पर जारी एक अन्य वीडियो में अभिनेता ने कहा, ‘पिछले 1000 वर्षों से ब्राह्मणवाद ने बसावा और बुद्ध के विचारों को मार डाला है. 2500 साल पहले बुद्ध ने ब्राह्मणवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी. ब्राह्मणों ने बुद्ध को विष्णु का 9वां अवतार बनाया था.’ अम्बेडकर ब्राह्मणवाद के षडयंत्र को जानते थे और इसीलिए उन्होंने 1956 में बौद्ध धर्म अपना लिया. वह कहते हैं कि बुद्ध विष्णु के अवतार नहीं हैं और यह कहना झूठ व पागलपन सिवाय कुछ भी नहीं है.