News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत और चीन के बीच तनाव पर बोले CDS बिपिन रावत- भारतीय सेना पूरी तरह से मुस्तैद


  • चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने मंगलवार को कहा कि नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर अब तक संघर्ष विराम जारी है, लेकिन “ड्रोन का उपयोग करके हथियारों और ड्रग्स की घुसपैठ” से आंतरिक शांति प्रक्रिया बाधित हो रही है।जनरल रावत ने बताया कि युद्धविराम का मतलब यह नहीं है कि “सीमाओं पर युद्धविराम है, लेकिन साथ ही आप अंदरूनी इलाकों में परेशानी पैदा करते हैं।”

एलओसी पर अब तक संघर्ष विराम जारी है, जो एक सकारात्मक संकेत

उन्होंने कहा कि “एलओसी पर अब तक संघर्ष विराम जारी है, जो एक सकारात्मक संकेत है। साथ ही, हम ड्रोन का उपयोग करके हथियारों और गोला-बारूद की घुसपैठ भी देख रहे हैं। यह शांति के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि ये दवाएं और हथियार हैं आंतरिक शांति प्रक्रिया को बाधित करें।”

हम पूरे जम्मू और कश्मीर में शांति की झलक चाहते हैं

सीडीएस ने आगे कहा कि “अगर आंतरिक शांति प्रक्रिया बाधित होती है, तो हम वास्तव में यह नहीं कह सकते कि युद्धविराम हो रहा है। युद्धविराम का मतलब यह नहीं है कि आप सीमाओं पर संघर्ष विराम करें, लेकिन साथ ही आप भीतरी इलाकों में परेशानी पैदा करें। हम पूरे जम्मू और कश्मीर में शांति की झलक चाहते हैं।” भारत और पाकिस्तान ने इस साल फरवरी में नियंत्रण रेखा (एलओसी) और अन्य सभी क्षेत्रों के साथ सभी समझौतों, समझ और संघर्ष विराम का कड़ाई से पालन करने पर सहमति व्यक्त की थी।

हम अधिकांश मुद्दों को हल करने में सक्षम

भारतीय सेना के जवानों ने बेहतरीन तैयारी की है और हालात को भांपा है। पहाड़ी इलाकों में हमारी सेना चीनी सेना के मुकाबले काफी बेहतर है। नॉर्थ फ्रंट को लेकर बिपिन रावत ने कहा कि सेना के लिए वेस्ट और नॉर्थ दोनों ही फ्रंट काफी आवश्यक हैं, हालांकि हाल ही में नॉर्दन फ्रंट में कुछ एक्टिविटी बढ़ी है।

सेना पर बोलते हुए, जनरल रावत ने कहा कि प्रक्रिया अच्छी तरह से चल रही है, और यह संतोषजनक प्रगति कर रही है। “तीन सेवाओं में से, हम अधिकांश मुद्दों को हल करने में सक्षम हैं। एक बेहतर समझ है कि यदि तीन सेवाएं एकीकृत हो जाती हैं, तो वे संयुक्तता ला सकते हैं और परिवर्तन कर सकते हैं। हमारी मौजूदा सेवाओं में से हम बेहतर दक्षता और उपयोग सुनिश्चित करेंगे। मुझे लगता है कि हम भविष्य में युद्ध के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे।”

हमारे पास हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्र तट और उच्च समुद्र के साथ एक बड़ी सीमा है

अंतिम संरचना कैसे विकसित होगी, इस पर जनरल रावत ने कहा कि प्रारंभिक संगठन बनने के बाद ही यह तय किया जाएगा। उन्होंने कहा कि “बेशक, हमें भूमि आधारित थिएटरों को देखना होगा जो पूर्वी और पश्चिमी थिएटर होंगे … अंतिम संरचना कैसे विकसित होगी, यह तभी होगा जब हमने प्रारंभिक संगठन बनाया है और इसमें कुछ समय लगेगा … वहां एक एजेंसी को नियंत्रित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए एक आवश्यकता है कि वायु प्रबंधन फ्रेट्रिकाइड की ओर न ले जाए। फिर हमारे पास हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्र तट और उच्च समुद्र के साथ एक बड़ी सीमा है।