Latest News खेल

भारत के पूर्व स्टाइलिश बल्लेबाज और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान को ICC में मिली जिम्मेदारी


नई दिल्ली, । नेशनल क्रिकेट एकेडमी के चीफ वीवीएस लक्ष्मण को आइसीसी में बड़ी जिम्मेदारी मिली है। उन्हें आइसीसाी ने बतौर करेंट प्लेयर रिप्रेजेनटेटिव के तौर पर नई जिम्मेदारी सौंपी है। उन्हें न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी के साथ यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। उनके अलावा वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर रोजर हार्पर को सेकेंड पास्ट प्लेयर रिप्रेजेनटेटिव के तौर पर नियुक्त किया गया है।

आइसीसी ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “डेनियल विटोरी और वीवीएस लक्ष्मण को आइसीसी पुरुष क्रिकेट समिति में मौजूदा प्लेयर रिप्रेजेनटेटिव के रूप में नियुक्त किया गया है, जबकि रोजर हार्पर को श्रीलंका के महेला जयवर्धने के साथ दूसरे पास्ट प्लेयर रिप्रेजेनटेटिव के रूप में नियुक्त किया गया है।”

इससे पहले ICC ने महिला वर्ग में अगले प्रमुख ICC टूर्नामेंटों के लिए मेजबान देशों की भी घोषणा की थी जिसमें भारत को 50-ओवर 2025 वर्ल्ड कप की मेजबानी मिली है। 2025 में अगला ICC महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत द्वारा आयोजित किया जाएगा और श्रीलंका 2027 में ICC महिला T20 चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करेगा, बशर्ते वे इस आयोजन के लिए क्वालीफाई करें। बांग्लादेश को दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप की मेजवानी मिली है।

यह पहली बार होगा जब बांग्लादेश किसी बड़े आईसीसी महिला टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा और दूसरी बार वह टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। टूर्नामेंट सितंबर-अक्टूबर के बीच आयोजित किया जाएगा, और इसमें 10 टीमें मिलकर 23 मैच खेलेगी।

एक साल बाद, आइसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप का कारवां भारत पहुंच जाएगा जहां 50 ओवर का वर्ल्ड कप खेला जाएगा। भारत के लिए यह 5वें आइसीसी टूर्नामेंट की होस्टिंग होगी। जिसमें अब तक चार टूर्नामेंट आईसीसी महिला वर्ल्ड कप हैं। टूर्नामेंट में आठ टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी, जिसमें कुल 31 मैच होंगे।

भारत को महिला वर्ल्ड कप की मेजवानी मिलने पर बीसीसीआइ के प्रेसिडेंट और सचिव ने खुशी जताई है। सौरव गांगुली ने कहा कि हम इसके लिए कोशिश कर रहे थे और आखिरकार भारत को मेजवानी मिल गई। वहीं सचिव जय शाह ने कहा कि इससे खेल की लोकप्रियता बढ़ेगी।