Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

भारत के हजारों छात्रों ने जुलाई-अगस्त में लिया है Visa अप्वाइंटमेंट, अमेरिकी दूतावास ने दी जानकारी


  1. अमेरिकी दूतावास ने कहा है कि जुलाई और अगस्त में महीने में भारत के हजारों स्टूडेंट्स ने वीजा अप्वाइंटमेंट लिया है. अमेरिकी दूतावास ने इस संबंध में ट्वीट भी किया कि आने वाले सप्ताह में छात्रों को हजारों मौके उपलब्ध कराए जाएंगे.

अमेरिकी दूतावास ने मंगलवार को बताया कि हजारों की संख्या में भारतीय छात्रों ने जुलाई और अगस्त के महीने में वीजा ‘अप्वाइंटमेंट’ लिया है. एक वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक ने रविवार को कहा था कि भारत में अमेरिकी मिशन जुलाई और अगस्त के महीने में जितना संभव हो उतनी संख्या में छात्रों के वीजा आवेदन को शामिल करने और उनकी वैध यात्रा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की कोशिश कर रहा है.

आने वाले हफ्तों में हजारों मौके उपलब्ध कराए जाएंगे

अमेरिकी दूतावास ने ट्वीट भी किया कि, ”14 जून से हजारों की संख्या में भारतीय छात्रों ने जुलाई-अगस्त में छात्र वीजा के लिए ‘अप्वाइंटमेंट’ लिया है. हजारों की संख्या में ‘अप्वाइंटमेंट’ उपलब्ध हैं और हम आने वाले सप्ताहों में और हजारों मौके उपलब्ध कराएंगे.” ट्वीट में ये भी लिखा गया है कि, ”ऐसे में जबकि हम तकनीकी समस्या दूर करने की कोशिश कर रहे हैं, हम आपके धीरज की प्रशंसा करते हैं.”

अमेरिका में वीजा समाप्ति तिथि की कोई निश्चित तिथि नहीं होगी

वहीं अमेरीका में अंतर्राष्ट्रीय छात्र तब तक रह सकते हैं जब तक वे वहां स्टडी करेंगे. यानी वीजा की कोई निश्चित समाप्ति तिथि नहीं होगी.बता दें कि शुक्रवार की रात जो बाइडेन प्रशासन ने पहला द्विवार्षिक एकीकृत नियामक एजेंडा शुरू किया और ट्रंप शासन में पिछले साल सितंबर महीने में प्रस्तावित नियम छात्र वीजा की अवधि को चार साल करने और कुछ मामलों में दो वर्ष करने के नियम को वापस ले लिया. इसके बाद से अंतरराष्ट्रीय स्टूडेंट्स काफी खुश हैं. गौरतलब है कि सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा रद्द की जा चुकी है और अब रिजल्ट घोषित करने की तैयारी की जा रही है. वहीं 12वीं परीक्षा को लेकर छाए संशय के बादल छंटने के बाद अब हायर एजुकेशन के लिए विदेश जाकर पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले हजारों स्टूडेंट्स ने भी कमर कस ली है.