Latest News बिजनेस

भारी गिरावट के बाद गोल्ड संभला, चांदी की चमक भी बढ़ी,


ग्लोबल मार्केट में सोमवार को गोल्ड में 2016 के बाद सबसे बड़ी गिरावट के बाद मंगलवार को घरेलू मार्केट में गोल्ड और सिल्वर थोड़ा संभलते हुए नजर आए. एमसीएक्स में गोल्ड 0.39 फीसदी यानी 93 रुपये बढ़ कर 45,916 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया वहीं चांदी में 1.27 फीसदी यानी 854 रुपये की बढ़त दर्ज की गई और यह 68,115 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई.

दिल्ली मार्केट में गोल्ड के दाम बढ़े

दिल्ली मार्केट में गोल्ड 241 रुपये की बढ़त के साथ 45,520 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया वहीं चांदी 781 रुपये की बढ़त के साथ 68,877 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना मजबूती के साथ 1,753 डॉलर प्रति औंस और चांदी बढ़त के साथ 26.90 डॉलर पर ट्रेड कर रही थी.

ग्लोबल मार्केट में गोल्ड में उतार-चढ़ाव

पिछले कुछ वक्त से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई है लेकिन हाल के दिनों में इसमें उतार-चढ़ाव देखने को मिला है. दरअसल अमेरिकी इकोनॉमी में स्टिमुलस की संभावनाओं की वजह से महंगाई बढ़ने की आशंका बढ़ गई है. यही वजह है कि निवेशक हेजिंग के लिए गोल्ड में निवेश कर रहे हैं. इससे बीच-बीच में गोल्ड के दाम में थोड़ी तेजी देखने को मिल रही है.

जहां तक इस वक्त बड़ी गिरावट का सवाल है तो यह अमेरिका में दस साल के बॉन्ड यील्ड में इजाफे की वजह से हो रहा है. निवेशक बॉन्ड की ओर ज्यादा रुख कर रहे हैं. बॉन्ड दूसरे इंस्ट्रूमेंट्स की तुलना में ज्यादा सुरक्षित निवेश माना जाता है. कुछ निवेशक इस वक्त शेयर मार्केट पर भी फोकस किए हुए हैं. अगर बाजार और गिरता है तो गोल्ड में निवेश बढ़ेगा और इसकी कीमतें बढ़ सकती हैं. लेकिन फिलहाल गोल्ड की कीमतों में उतार-चढ़ाव का दौर है.