News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली महाराष्ट्र राष्ट्रीय लखनऊ

मानवीय गलियारे में शामिल पूर्वी यूक्रेन के ट्रेन स्टेशन पर दो रॉकेट हमले, 30 लोगों की गई जान


कीव, । रूस यूक्रेन में जंग रूकने का नाम नहीं रही है, वहीं रूसी सेना भी अब यूक्रेन पर हमले और तेज कर दिए है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने भी आज रूस पर नए आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि कीव के पास बोरोडियांका में स्थिति बुचा की तुलना में “बहुत अधिक भयावह” है। इसी के साथ बाइडेन ने भी यूक्रेन में बलात्कार, यातना होने के आरोप लगाए हैं।

दूसरी ओर इजराइल के तेल अवीव में गुरुवार रात एक गोलीबारी में कम से कम दो लोग मारे गए हैं और आठ अन्य घायल हो गए हैं। द टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार दस लोगों को गोली लगी है जिन्हें पास के इचिलोव अस्पताल ले जाया गया, जिनमें से दो को बाद में मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस प्रवक्ता एली लेवी का कहना है कि यह एक आतंकवादी हमला था। वहीं आज इजराइली सेना ने उस बंदूकधारी का एनकाउंटर कर दिया है।

  • केरल के मुल्लापेरियार बांध को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दिया नया निर्देश

     

    सुप्रीम कोर्ट ने आज निर्देश दिया है कि केरल के मुल्लापेरियार बांध की पुनर्गठित पर्यवेक्षी समिति एक नियमित प्राधिकरण स्थापित होने तक सभी वैधानिक कार्यों को अंजाम दे सकती है। हाल ही में केंद्र ने कहा था कि अधिनियम के तहत स्थापित राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण (एनडीएसए) एक वर्ष में पूरी तरह से चालू हो जाएगा।

     


  • यूक्रेन के ट्रेन स्टेशन पर रॉकेट हमले, 30 की गई जान

     

    पूर्वी यूक्रेन के ट्रेन स्टेशन पर रूस ने आज दो रॉकेट हमले किए हैं जिसमें 30 लोगों की जान चली गई हैं और 100 लोग घायल बताए जा रहे हैं। बता दें कि इस स्टेशन का इस्तेमाल मानवीय गलियारे के तहत लोगों की निकासी में किया जा रहा था।

     


  • बेंगलुरु के कई स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, पुलिस ने चलाया तलाशी अभियान

     

    बेंगलुरु शहर के विभिन्न स्कूलों को धमकी भरे मेल आए हैं जिसमें कहा गया कि स्कूल में एक शक्तिशाली बम लगाया गया है। पुलिस के अनुसार इन स्कूलों में तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

     


  • शरद यादव ने राहुल को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने का किया समर्थन

     

    राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता शरद यादव ने शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के लिए राहुल गांधी का समर्थन किया। राहुल गांधी ने आज ही यादव से उनके आवास पर मुलाकात की है। यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल को कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्त किया जाना चाहिए, यादव ने कहा, “क्यों नहीं? अगर कोई चौबीसों घंटे कांग्रेस चलाता है, तो वह राहुल गांधी हैं। मुझे लगता है कि उन्हें पार्टी अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए।

     


  • शिवसेना नेताओं के खिलाफ साजिश रच रहे हैं किरीट सोमैयाः राउत

     

    शिवसेना नेता संजय राउत ने आज भाजपा पर उनकी सरकार को गिराने का आरोप लगाया है। राउत ने कहा कि शिवसेना नेताओं पर हो रही छापेमारी एक सोची समझी रणनीति के तहत है। उन्होंने कहा कि यह सब मुंबई को केंद्र सरकार द्वारा शासित राज्य बनाने के लिए हो रहा है और इसमें मुंबई का एक बड़ा बिल्डर और वाराणसी का एक व्यक्ति भी शामिल है। इसके साथ पूरी साजिश का नेतृत्व किरीट सोमैया कर रहे हैं।

     


  • राजद नेता शरद यादव से मिलने उनके घर पहुंचे राहुल गांधी

    राजद नेता शरद यादव से मिलने उनके घर पहुंचे राहुल गांधी

     


  • श्रीलंका में राशन स्टोर पर लग रही बड़ी-बड़ी लाइन

     

    श्रीलंका में आर्थिक संकट गहराता जा रहा है और महंगाई चरम पर पहुंच गई है। इसी के साथ वहां अब खाने पीने के सामान की भी कमी देखने को मिल रही है। इसके मद्देनजर डिपार्टमेंटल स्टोर्स (राशन स्टोर) के सामने घंटों लंबी लाइने लग रही हैं।

     

     


  • लखनऊ में आवारा कुत्तों के काटने से 7 साल के बच्चे की मौत

     

    उत्तर प्रदेश के लखनऊ में एक दर्दनाक घटना घटी है। जानकारी के अनुसार कुछ आवारा कुत्तों के काटने से एक 7 साल के बच्चे की मृत्यु हो गई है और हमले में मृतक की बहन घायल हुई। वहीं लखनऊ नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने बताया कि पुलिस ने उस जगह पर 5 टीमों को नियुक्त कर दिया हैं। टीमों के द्वारा लगातार आदमखोर कुत्तों को पकड़ा जा रहा है।

     


  • संजय राउत ने बयान दर्ज कराने से किया इनकार

     

    मुंबई पुलिस के कोलाबा पुलिस स्टेशन ने फोन टैपिंग मामले के संबंध में अपना बयान दर्ज करने के लिए शिवसेना नेता संजय राउत को शुक्रवार को पेश होने के लिए तलब किया था। लेकिन अब राउत ने बयान दर्ज करने से इनकार कर दिया है। इससे पहले गुरुवार को एनसीपी नेता एकनाथ खडसे का बयान दर्ज किया गया था।

     


  • दिल्ली में ऑटो, कैब और टैक्सी चालक आज हड़ताल पर

     

    दिल्ली में ऑटो चालकों के एक वर्ग ने सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर आज हड़ताल का आह्वान किया है। ऑटो, कैब और टैक्सी चालकों के संघ आज जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। एक ड्राइवर का कहना है, “सीएनजी के दाम दिन-ब-दिन बढ़ रहे हैं, जिससे काम प्रभावित हो रहा है और पुराने मीटर रेट अभी भी चल रहा है।”

     


  • किदांबी श्रीकांत कोरिया ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे

     

    भारत के किदांबी श्रीकांत ने तीन गेम के मुकाबले में दक्षिण कोरिया के सोन वान्हो को हराकर शुक्रवार को यहां पाल्मा स्टेडियम में कोरिया ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप 2022 के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। बता दें कि सोन वान्हो ने शुरुआत में 2-0 की बढ़त बना लिया था लेकिन दुनिया के 12वें नंबर के भारतीय शटलर श्रीकांत ने बढ़त बनाने के लिए लगातार पांच अंक हासिल किए और वहां से उन्होंने खेल को 21-12 के सहज अंतर से जीत लिया।

     


  • बायोफ्यूल अथोरिटी के सीईओ के पास मिले 4 करोड़ रुपये

     

    भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने राजस्थान में बायोफ्यूल अथोरिटी के सीईओ सुरेंद्र राठौर के घर, फार्महाउस और अपार्टमेंट में छापा मारकर 4 करोड़ रुपये बरामद किए हैं। बता दें कि सुरेंद्र के साथ उनके अनुबंध कर्मी देवेश शर्मा को एक शिकायतकर्ता से 5 लाख रुपये की रिश्वत लेते पकड़े जाने के बाद ब्यूरो ने गिरफ्तार किया है।

     


  • व्यापमं घोटाले के व्हिसलब्लोअर आनंद राय ने सुप्रीम कोर्ट का खटखटाया दरवाजा

     

    व्यापमं घोटाले के व्हिसलब्लोअर आनंद राय के वकील ने आज सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ उन्होंने जल्द सुनवाई करने की याचिका लगाई है जिसपर सुप्रीम कोर्ट 11 अप्रैल को सुनवाई के लिए सहमत हो गया है। आनंद राय को मप्र पुलिस ने बीती रात दिल्ली में गिरफ्तार किया था। पूरी खबर यहां क्लिक कर पढ़ें।

     


  • शिवसेना नेता संजय राउत को समन जारी

     

    मुंबई पुलिस के कोलाबा पुलिस स्टेशन ने शिवसेना नेता संजय राउत को फोन टैपिंग मामले में आज समन जारी किया है। पुलिस के अनुसार राउत को बयान दर्ज कराने के लिए आज पेश होने के लिए कहा गया है।

     


  • RBI ने रेपो, रिवर्स रेपो रेट में लगातार 11वीं बार नहीं किया बदलाव

     

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति ने शुक्रवार को बेंचमार्क रेपो और रिवर्स रेपो दर को लगातार 11वीं बार अपरिवर्तित रखा है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपने मौद्रिक नीति वक्तव्य में कहा, “एमपीसी ने सर्वसम्मति से रेपो दर को 4 प्रतिशत पर अपरिवर्तित
    छोड़ने के लिए मतदान किया है। रेपो दर वह ब्याज दर है जिस पर आरबीआई दूसरे बैंकों को अल्पकालिक धन उधार देता है। वहीं रिवर्स रेपो दर, जिस ब्याज दर पर आरबीआई बैंकों से उधार लेता है, वह भी 3.35 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रही है।


  • रूस ने यूक्रेन में बड़े सैन्य नुकसान को स्वीकार किया

     

    रूस ने गुरुवार को स्वीकार किया है कि यूक्रेन के साथ संघर्ष के परिणामस्वरूप युद्ध के मैदान में महत्वपूर्ण नुकसान हुआ है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने संक्षिप्त रूप से स्वीकार किया कि रूस को यूक्रेन में अपने सैनिकों का “महत्वपूर्ण” नुकसान हुआ था। पेसकोव ने रूसी नुकसान का जवाब देते हुए कहा कि उनके कई सैनिकों की इस दौरान जान गई है और यह बहुत बड़ी त्रासदी है। जब उनसे युद्ध अपराध के मामले में रूसी राष्ट्रपति के समाप्त होने के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि इसकी कोई संभावना नहीं दिखती है।

     


  • कश्मीर में बढ़ी पर्यटकों की संख्या

     

    कोरोना काल के बाद से कश्मीर में पर्यटकों की संख्या में भारी कमी देखने को मिली थी, लेकिन इस साल इस संख्या में इजाफा देखने को मिला है। एक स्थानीय व्यक्ति के अनुसार पिछले 2 साल से ज़्यादा कोविड काल के कारण यहां पर्यटक नहीं आ रहे थे, लेकिन इस बार पर्यटक बहुत आ रहे हैं।

     


  • रूस के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाएगा यूरोपीय संघ

     

    यूरोपीय संघ रूस पर नए प्रतिबंध लगाने को तैयार हो गया है, जिसमें कोयले के आयात पर रोक भी शामिल है। रूसी कोयले के आयात पर यूरोपीय संघ के प्रतिबंध के अलावा, प्रतिबंधों में रूसी लकड़ी और वोदका का आयात भी शामिल है।

     


  • राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए नामांकन के लिए अब आधार अनिवार्य नहीं

     

    गृह मंत्रालय (एमएचए) ने एक अधिसूचना जारी कर कहा है कि अब से राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल पर ऑनलाइन नामांकन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है। हालांकि अधिसूचना के अनुसार इस पोर्टल पर स्वैच्छिक आधार पर आधार प्रमाणीकरण करने की अनुमति है।

     


  • शिवसेना नेता यशवंत जाधव से जुड़ी 41 संपत्तियां कुर्क

     

    आयकर विभाग ने चोरी मामले के संबंध में आज शिवसेना नेता और मुंबई नगर निगम की स्थायी समिति के पूर्व अध्यक्ष यशवंत जाधव से संबंधित 5 करोड़ रुपये के एक फ्लैट सहित 41 संपत्तियों को कुर्क की है। कुर्क की गई संपत्तियों में भायखला में बिलखडी चैंबर बिल्डिंग में 31 फ्लैट, बांद्रा में 5 करोड़ रुपये का फ्लैट और भायखला में होटल क्राउन इंपीरियल शामिल हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें।

     


  • आंध्र प्रदेश में रमजान के दौरान ऑफिस से जल्दी जा सकेंगे मुस्लिम सरकारी कर्मचारी

     

    आंध्र प्रदेश सरकार ने सभी मुस्लिम सरकारी कर्मचारियों, शिक्षकों और ठेका कर्मचारियों को अप्रैल से रमजान के महीने के दौरान सभी कार्य दिवसों में शाम को एक घंटे तक कार्यालय या स्कूल छोड़ने की अनुमति है।

     


  • फिर बढ़े कोरोना मामले, 24 घंटों में 1109 नए मामले आए सामने

     

    भारत में एकबार फिर कोरोना मामलों में इजाफा देखने को मिला है। पिछले 24 घंटों में 1,109 नए कोविड मामले आए हैं, वहीं 1213 रिकवरी और 43 मौतें दर्ज की गई हैं। सक्रिय मामलों का आंकड़ा अब 11,492 पर आ गया है। पूरी खबर यहां पढ़ें।

     


  • दक्षिण दिल्ली में पाबंदी के बाद भी सीआर पार्क मछली बाजार खुला

     

    दक्षिण दिल्ली नगर निगम द्वारा मछली बाजार बंद के संबंधित नोटिस जारी करने की खबरों के बीच सीआर पार्क मछली बाजार खुला रहा। एक दुकानदार ने बताया, “हमें मार्केट बंद करने का कोई नोटिस नहीं मिला। हमने अखबारों में पढ़ा की कोई पाबंदी नहीं है, इसलिए हमने दुकानें खोल दीं।

     


  • कई देशों ने श्रीलंका के लिए यात्रा न करने की दी चेतावनी

     

    आर्थिक संकट के बाद पूरे श्रीलंका में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं और इसी बीच कई देशों ने द्वीप राष्ट्र के लिए यात्रा चेतावनी जारी की है। कोलंबो गजट की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के साथ, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने अपने नागरिकों को वहां की यात्रा पर पुनर्विचार करने के लिए यात्रा चेतावनी जारी की है।

     


  • मनी लान्ड्रिंग मामले के ‘मास्टरमाइंड’ हैं अनिल देशमुख

     

    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को बाम्बे हाईकोर्ट में महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख की जमानत याचिका का विरोध करते हुए कहा कि वह मनी लॉन्ड्रिंग मामले के पीछे मास्टरमाइंड था और कि उन्होंने धन इकट्ठा करने के लिए अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग किया था। जांच एजेंसी ने यह भी आरोप लगाया कि अगर देशमुख को जमानत दी जाती है तो वह सबूतों से छेड़छाड़ कर सकते हैं। ईडी ने देशमुख की जमानत याचिका के जवाब में बॉम्बे हाईकोर्ट में अपना हलफनामा दाखिल किया है।

     


  • पाकिस्तान में विपक्ष ने बलूचिस्तान एलजी चुनाव स्थगित करने की मांग की

     

    पाकिस्तान विपक्षी दल पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने देश में राजनीतिक स्थिति को देखते हुए बलूचिस्तान में स्थानीय सरकार के चुनाव को स्थगित करने की मांग की है। शरीफ ने पाकिस्तान के चुनाव आयोग से बलूचिस्तान में स्थानीय सरकार के चुनाव को स्थगित करने का अनुरोध किया क्योंकि प्रांत के नेता इस्लामाबाद में व्यस्त हैं। विशेष रूप से, ईसीपी ने 29 मई को बलूचिस्तान जिलों में स्थानीय सरकार का चुनाव निर्धारित किया था।

     


  • आवास योजना के तहत बने 3 करोड़ घर, पीएम मोदी ने बताया ‘महिला सशक्तिकरण का प्रतीक’

     

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ पक्के घरों को पूरा करने की घोषणा की और कहा कि ये घर महिलाओं के सशक्तिकरण का प्रतीक भी बन गए हैं। उन्होंने कहा कि हमने देश के हर गरीब को पक्का घर उपलब्ध कराने के अपने संकल्प में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। तीन करोड़ से अधिक घरों का निर्माण लोगों की भागीदारी से ही संभव हुआ है।


  • पंजाब में गैंगस्टरों के खिलाफ शुरू होगी जंग

     

    पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को पुलिस आयुक्तों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को व्यक्तिगत रूप से ऑपरेशन और पूछताछ करके गैंगस्टरों के खिलाफ जंग शुरू करने के निर्देश दिए हैं। राज्य के सीपी और एसएसपी को संबोधित एक पत्र में सीएम ने पुलिस बल पर अपना विश्वास व्यक्त किया और कहा कि उन्हें भरोसा है कि पुलिस इस अवसर पर ऊपर उठेगी और राज्य में गैंगस्टरवाद के खतरे को खत्म करने के लिए एक ठोस अभियान चलाएगी।

     


  • अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण 11 अप्रैल से शुरू

     

    कोरोना महामारी के कारण दो साल के निलंबन के बाद, वार्षिक अमरनाथ यात्रा जून से शुरू होने वाली है और 11 अगस्त को समाप्त होगी। अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सीईओ नितीश्वर कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण तीर्थयात्री श्राइन बोर्ड की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के माध्यम से भी ऑनलाइन करा सकते हैं।

     


  • अमेरिका ने तेल अवीव के आतंकी हमले पर जताया खेद, कहा-नजर रखे हुए हैं

     

    संयुक्त राज्य अमेरिका ने तेल अवीव में आतंकवादी हमले की जांच के घटनाक्रम पर बारीकी से नजर रखने की बात कही है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक बयान में कहा कि हम आतंकवाद और हिंसा का सामना करने के लिए मजबूती से खड़े हैं। उन्होंने कहा, “हमारी संवेदनाएं मारे गए लोगों के परिवारों और अन्य प्रियजनों के साथ हैं और हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं। बता दें कि हमले में दो लोग मारे गए हैं और कम से कम छह अन्य घायल हो गए हैं।

     


  • ताइवान में 5.7 तीव्रता का भूकंप, कोई हताहत नहीं

     

    ताइवान के तट के पास भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) अनुसार 5.7 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है। हेंगचुन शहर से 44 किलोमीटर (27 मील) दक्षिण-पूर्व में भूकंप के झटके दर्ज किए गए। भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था और किसी के भी इसमें हताहत होने की खबर नहीं है।