Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

मामलों में बढ़ोत्तरी के बाद कई अस्पतालों ने दोबारा खोले कोविड वार्ड,


  • देश भर में कोरोना (Corona) के मामलों में लगातार आती गिरावट के बावजूद त्योहारों के सीजन की शुरुआत के बाद, कुछ अस्पतालों में केसों में बढ़ोत्तरी देखी गयी है. हालांकि रोगियों की ओवरऑल संख्या अभी भी कम है, इसके बावजूद कई अस्पतालों ने अपने कोविड वार्डों को फिर से खोल दिया है. पिछले एक हफ्ते में अस्पतालों में 20 से 25 प्रतिशत ज्यादा मरीज देखे गए हैं.

एक डॉक्टर ने बताया कि पिछले दो महीनों में जहां उनके अस्पताल में पांच मामले सामने आए थे, वहीं पिछले एक हफ्ते में भी केसों की इतनी ही संख्या देखी गई. डॉक्टर ने कहा कि संक्रमण में कुछ बढ़ोत्तरी की उम्मीद है क्योंकि त्योहारों के चलते सड़कों पर लोगों की भीड़ बढ़ी है. उन्होंने कहा कि सभी मामलों पर ध्यान दिया जा रहा है. डॉक्टरों का कहना है कि टीकाकरण से स्थिति को नियंत्रण में रखने में मदद मिली है और गंभीर मामले कम हैं. हालांकि, अगले दो-तीन सप्ताह महत्वपूर्ण होंगे और संक्रमण की वास्तविक स्थिति उसके बाद पता चलेगी.

डॉक्टर सटीक स्थिति का आकलन करने और किसी भी संभावित म्यूटेशन पर नजर रखने के लिए टेस्टिंग बढ़ाने की भी सलाह देते हैं. इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स के सीनियर कंसल्टेंट (इंटरनल मेडिसिन) डॉ सुरनजीत चटर्जी कहते हैं, “दिल्ली अभी भी काफी हद तक स्थिर है, लेकिन पिछले एक हफ्ते में मामलों की संख्या में मामूली बढ़ोत्तरी हुई है.” इसी बीच भारतीय वैज्ञानिकों की टीम इन्साकॉग ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस में नया म्यूटेशन नहीं हुआ है, लेकिन जिस डेल्टा वेरिएंट की वजह से दूसरी लहर आई थी वह कहीं गायब भी नहीं हुआ है.