पटना

मुख्यमंत्री ने किया पटना, गया, नालंदा एवं जहानाबाद के बाढग़्रस्त इलाके का सर्वेक्षण


प्रभावित क्षेत्रों में राहत पहुंचाने का निर्देश

पटना (आससे)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरूवार को पटना, नालंदा, गया एवं जहानाबाद जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण कर लौटने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि इन जिलों के कई इलाके बाढ़ से ज्यादा प्रभावित है। अगर गंगा नदी का जलस्तर और ज्यादा बढ़ता है तो इन इलाकों में बाढ़ का खतरा और ज्यादा बढ़ जायेगा। शुक्रवार को पटना और नालंदा के डीएम और उनके साथ दूसरे अधिकारी जाकर पूरे इलाके का सर्वेक्षण करेंगे। टाल क्षेत्रों का भी जायजा लेंगे। उसके अगले दिन गया और जहानाबाद के डीएम और अधिकारी उन इलाकों का सर्वेक्षण करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले सप्ताह हम फिर से एक बार इन क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। बाढ़ को नियंत्रित करने के लिए विभाग ने कार्य शुरू कर दिया है, लेकिन फिर से  वर्षापात होने से गंगा नदी का जलस्तर और ज्यादा बढ़ेगा, जिससे इन क्षेत्रों में और पानी फैल सकता है। उन्होंने कहा कि बिहार की नदियों के जलस्तर की स्थिति को लेकर विभाग द्वारा प्रतिदिन मुझे जानकारी दी जा रही है, लेकिन आज हमने खुद हवाई सर्वेक्षण करके स्थिति का जायजा लिया है ताकि लोगों को राहत पहुंचाने का कार्य ठीक ढंग से हो सके।

नदियों के जोडऩे के सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि छोट-छोटी नदियों को जोडऩे से काफी लाभ होगा, पानी का संग्रहण हो सकेगा। और जहां पानी का संकट होगा वहां इससे सहायता मिलेगी। उन्होंनक हा कि अभी की परिस्थिति में लोगों को हर प्रकार से राहत पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। आपदा प्रबंधन विभाग एवं जल संसाधन विभाग के अधिकारी भी सर्वेक्षण के दौरान साथ थे। जो भी क्षेत्र प्रभावित हुए हैं वहां के लोगों को राहत दिलाना, सहायता पहुंचाना हामारी जिम्मेवारी है। फसलों को भी नुकसान हुआ है, पानी अधिक होने से रोपनी के कार्य में दिक्कत आ रही है।

जिस तरह से वर्षा हो रही है, सबकों सचेत रहना है। हमलोग मॉनसून की शुरूआत में ही बाढ़ को लेकर सभी प्रकार की तैयारियां की समीक्षा करते हैं और जहां भी बाढ़ की स्थिति बनती है वहां तुरंत राहत पहुंचाने के लिए कार्य किया जाता है। हम शुरू से कहते रहे हैं कि राज्य के खजाने पर आपदा पीडि़तों का पहला अधिकार है। इसलिए सभी प्रभावितों को राहत दिलाना हमारी प्राथमिकता है। वर्ष २००७ से ही इस पर काम किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने गुरूवार को पटना, नालंदा, गया और जहानाबाद जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। सर्वेक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने दक्षिण बिहार के नदियों के जलस्तर की स्थिति, ओवरटॉपिंग, नदियों के कटाव की स्थिति, क्षतिग्रस्त स्थलों पर बाढ़ संघर्षात्मक कार्य तथा बाढ़ के कारण हुए फसलों के नुकसान तथा जलजमाव की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने पटना जिले के दनियांवा, फॅतुहां, धनरुआ, नालंदा के हिलसा, करायपरसूराय, एकंगरसराय, रहुई प्रखंड, जहानाबाद जिले के हुलासगंज, मोदनगंज प्रखंड तथा गया के बोधगया टेकारी प्रखंडों का हवाई सर्वेक्षण किया।

हवाई सर्वेक्षण के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा,, जल संसाधन सचिव संजीव हंस आपदा प्रबंधन के ओएसडी यसह पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल तथा मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार थे।