पटना

मुख्यमंत्री ने किया मां ब्लड सेंटर का उद्घाटन


समाज के हित में निस्वार्थ भाव से संस्था करती रहेगी सेवा

(आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को ब्लड बैंक मॉ ब्लड सेंटर का उद्घाटन किया। यह ब्लड बैंक मां देवी सेवा समिति के द्वारा खोला गया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ब्लड संटर के भ्रमण के दौरान समिति के पहल की सराहना की। ब्लड सेंटर का संचालन समाज के हित में निस्वार्थ भाव से मां वैष्णो देवी समिति परिवार करता रहेगा। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष स्व.ओपी साह की प्रतिमा का अनावरण भी किया है। उन्होंने कहा कि यह ब्लड बैंक अद्भुत है। आपलोग इसी तरह का काम करते रहे। यह बिहार का मॉडल ब्लड बैंक होगा।

भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में ऐसे सामाजिक पहल की आवश्यकता है। इसमें सरकार द्वारा हर संभव सहायता की कोशिश की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि समय पर रक्त प्राप्त होने से हजारों जिंदगी को बचायी जा सकती है। यह ब्लड बैंक सेंटर उपयोगी साबित होगा। कोरेाना काल में मां वैष्णों देवी सेवा समिति ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी समाज हित का काम किया और सरकार और समाज को हर संभव सहयोग दिया है।

उन्होंने कहा कि पिछले कई वर्षो से संस्था ने काम कर रही है। वह काबिल तारीफे है। राज्य का 102 ब्लड बैंक सेटर है। थैलेसीमिया के बच्चे को यहां से निशुल्क ब्लड उपलब्ध कराया जाएगा। क्योंकि, हर 15 दिन पर बच्चों को खून बदला जाता है। ब्लड बैंक में अत्याधुनिक मशीन है। यहां पर चुनिंदे मशीने है। पटना में पहला पीएमसीएच में ब्लड बैंक सेंटर है। इसके अलावे दूसरा मॉ ब्लड सेंटर बनकर तैयार है। अब मुजफ्फरपुर के एचकेएमसीएच बनकर तैयार हो गया है। यह भी बहुत जल्द ही शुरूआत होगी। अभी तक 488 गरीबों को संस्था ने शादी करायी है। हमेशा से संस्था सामाजिक कार्य करती आ रही है।

उन्हेांने बताया कि 2016-17 तक राज्य में 75 ब्लड बैंक था लेकिन, अब बढक़र 102 हो गया है। प्राइवेट ब्लड बैंक 39 थी, लेकिन अब 59 हो गई। उन्होंने कहा कि मॉ ब्लड सेंटर में 525 यूनिट ब्लड रखने की व्यवस्था है। राज्य सभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि यह शरीर नश्वर है और मानव कल्याण में रक्त एवं अंगों के दान से बड़ा कोई दान नहीं है। महाराष्ट्र के रक्तवीर प्रकाश नाडर महाराष्ट्र से केवल मां ब्लड सेंटर पर 119वां रक्तदान करने आये और उन्होंने कहा कि मां वैष्णो देवी सेवा समिति वर्षो से रक्तदान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहे है। इसलिए, उन्होंने अपना रक्तदान बिहार आकर करने की पहल की। बिहार में 22वां राज्य है, जहां ये रक्तदान करने आये है।

कार्यक्रम में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुख्य महाप्रबंधक सुरेन्द्र राणा, जम्मू कटरा मॉ वैष्णो देवी की मुख्य पुजारी अमीर चन्द और जम्मू के स्वामी ह्दयानंद गिरी ने उपस्थित भक्तों को आर्शीवाद दिया। कार्यक्रम में संस्था संस्थापक मुकेश हिसारिया ने कहा कि ऐसा ब्लड बैंक होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि इससे कितनों की जान बच सकती है।

उन्होंने कहा कि बीपीएल कार्ड धारकों को मुफ्त में ब्लड उपलब्ध करायी जाएगी। इस ब्लड बैंक में पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की तरह सामान्य लोगों से प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में 500 रूपये लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि थैलेसीमिया बीमारी के बच्चों के लिए कारगर साबित तो होगा ही। इसके साथ ही अन्य बीमारियों से ग्रसित रोगियों के लिए भी ब्लड मिलेगा।

कार्यक्रम में महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल, जदयू के नेता छोटू सिंह, बिहार विधान परिषद के सदस्य ललन कुमार सर्राफ, सुनील सुंदरका, कमलेश सिंह, सतीश अग्रवाल के साथ समिति के साथ सदस्य भी मौजूद रहे।