Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ बोले- बाढ़ के स्थायी समाधान की ओर आगे बढ़ रही है सरकार


  • योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि वर्तमान में एक बड़ी आबादी बाढ़ की चपेट में आयी है. आपदा के समय केन्द्र और प्रदेश सरकार लोगों के साथ खड़ी हैं.

UP CM Yogi Adityanath on Flood: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने रविवार को अपने गृह जिले गोरखपुर (Gorakhpur) में बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की और उनको राहत सामग्री वितरित करने के साथ ही यह भरोसा दिया कि सरकार बाढ़ के स्थायी समाधान की ओर बढ़ रही है. आदित्यनाथ ने कहा कि बाढ़ (Flood) की इस त्रासदी में सभी बाढ़ पीड़ितों के प्रति सरकार की पूरी सहानुभूति और संवेदना है. पिछले 15 दिनों से पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के कारण लगभग 15 जिले बाढ़ की चपेट में हैं. उन्‍होंने बताया कि गोरखपुर जिले के 304 गांव की लगभग सवा दो लाख आबादी बाढ़ की चपेट में है. उन्होंने कहा कि राप्ती नदी खतरे के निशान से लगभग ढाई मीटर ऊपर बह रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा, ”वर्तमान में एक बड़ी आबादी बाढ़ की चपेट में आयी है. आपदा के समय केन्द्र और प्रदेश सरकार आप लोगों के साथ खड़ी हैं. मुख्यमंत्री ने कहा, ”गोरखपुर के नगरीय व ग्रामीण क्षेत्र में बाढ़ बचाव के लिये पुख्ता व्यवस्था की जा रही है. महानगर में अलग-अलग पम्पिंग सेट स्थापित किये गये हैं, सफाई और स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की कार्यवाही की जा रही है.” उन्होंने कहा, ”समय से किये गये उपायों के कारण जनधन की हानि को रोका जा सका है. जिन किसानों की फसल बाढ़ के कारण नष्ट हुई है, उनका सर्वेक्षण कर उन्हें मुआवजा देने के लिये प्रशासन को निर्देशित किया गया है.”

योगी बाढ़ प्रभावित जिलों के दौरे पर हैं

मुख्यमंत्री बाढ़ प्रभावित जिलों के दौरे पर हैं जिसके तीसरे दिन उन्होंने गोरखपुर के मोहरीपुर के पश्चिम संझाई रामपुर चक, नूरुद्दीन चक व खोराबार ब्लॉक में बेलवार गांव और गोला तहसील के वीएसएवी इण्टर कॉलेज समेत अन्य स्थानों पर बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत सामग्री का वितरण किया, जिसमें 10 किलोग्राम चावल, 10 किलोग्राम आटा, 10 किलोग्राम आलू, दो किलोग्राम दाल, एक लीटर रिफाइण्ड, 500 ग्राम नमक, मसाले, दिया-सलाई, बरसाती, लाई-भूजा इत्यादि शामिल हैं.