पटना

मुजफ्फरपुर: टीकाकरण में लचर प्रदर्शन पर मुरौल और बंदरा के सीडीपीओ के एक दिन के वेतन पर लगी रोक


16 जून को लगेगा मेगा शिविर, लक्ष्य के प्रति गंभीर होने का निर्देश 

मुजफ्फरपुर। कोविड-19 टीकाकरण कार्य में अपेक्षित वृद्धि को लेकर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन के वरीय पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की गई। साथ ही प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारियों, सीडीपीओ एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से टीकाकरण की अधतन स्थिति एवं आगे की  कार्य योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त की गई।  बैठक में जिलाधिकारी ने स्पष्ट रूप से कहा कि टीकाकरण की धीमी गति को  स्पीड-अप करने की जरूरत है ताकि अधिक से अधिक लोगों को टीका से आच्छादित किया जा सके।

जिला टीकाकरण पदाधिकारी ने बताया कि 16 जून को सभी प्रखंडों में मेगा शिविर का आयोजन किया जाएगा जिसमें 18 वर्ष एवं इससे ऊपर वाले व्यक्तियों के लिए 35000 टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है वही  44 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों के लिए 5000 का लक्ष्य यानी उस दिन कुल 40000 का लक्ष्य रखा है।

बताया गया कि इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 225 सेशन साइट ,आरबीएसके का 25 और 16 शहरी क्षेत्र  में सेशन साइट को कल सवेरे तक ओपन कर दिया जाएगा ताकि अट्ठारह से 44 वाले अपना निबंधन करा सके।स्वास्थ विभाग द्वारा बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में  स्मार्टफोन के द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किसी कारण से ना होने पर ऑन द स्पॉट उनका रजिस्ट्रेशन होगा और उनका टीकाकरण किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में सभी प्रखंड कार्ययोजना के आलोक में कार्य करें, सभी बीडीओ ,सीडीपीओ ,प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी और बीसीएम सघन मोबिलाइजेशन का कार्य करना सुनिश्चित करें। माइकिंग के अलावे अन्य माध्यमों से लोगों को प्रोत्साहित करें। जनप्रतिनिधियों एवं धर्म गुरुओं के साथ बैठक कर उनका सहयोग लेना सुनिश्चित करें ताकि 16 जून को अधिक से अधिक लोगों को कोविड-19 टीकाकरण से आच्छादित किया जा सके।

16 जून को मेगा शिविर के आयोजन की सफलता के मद्देनजर आईसीडीएस और जीविका को विशेष जिम्मेदारियां दी गई हैं।  सेविका/ सहायिका आशा एवं जीविका दीदियों के माध्यम से सघन जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया है। निर्देश दिया कि इसके अतिरिक्त पीडीएस दुकानदारों एवं विकास मित्रों के द्वारा भी टीकाकरण को लेकर लोगों को जागरूक किया जाए।

बैठक में आरबीएसके के वाहनों द्वारा किए गए प्रचार-प्रसार एवं टीकाकरण की समीक्षा की गई जिसमें मोतीपुर प्रखंड का प्रदर्शन संतोषजनक पाया गया।वहीं बन्दरा और मुरौल का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं पाया गया। आरबीएस के वाहनों के साथ आईसीडीएस को टैग किया गया है। जिलाधिकारी ने  उक्त दोनों प्रखंडो के लचर प्रदर्शन पर बन्दरा सीडीपीओ एवं मुरौल सीडीपीओ का एक दिन का वेतन स्थगित करने  एवं बन्दरा बीएचएम का सात  दिन का मानदेय कटौती करने का डायरेक्शन दिया है।

बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ सुनील कुमार झा , सहायक समाहर्ता श्रेष्ठ अनुपम, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी एवं पश्चिमी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला टीकाकरण अधिकारी, डीपीएम, डीपीओ आईसीडीएस, डीईओ, डीपीएम जीविका एवं डब्ल्यूएचओ यूनिसेफ, केयर के जिला स्तरीय प्रतिनिधि उपस्थित थे।