पटना

मुजफ्फरपुर: बागमती बांध निर्माण के एक दशक बाद भी नहीं हुआ किसानों का 20 प्रतिशत बकाया भुगतान


औराई (मुजफ्फरपुर)(आससे)। बागमती बांध का निर्माण हुए दस साल बीत जाने के बाद भी किसानों का 20% बकाया राशि अब तक भुगतान नहीं हो पाया है। जिले के औराई प्रखंड अंतर्गत बागमती बांध का निर्माण 2010 में ही शुरू किया गया था। ढाई साल के बाद बांध निर्माण भी हो चुका। यहां तक की कटौझा से औराई बसघटा तक दूसरी तरफ कटौझा से अतरार, धनौर तक बांध का निर्माण जल संसाधन विभाग के द्वारा करवाया गया।

किसानों के जिस जमीन में बांध का निर्माण हुआ उसका 80% राशि का भुगतान विशेष भू अर्जन विभाग मुजफ्फरपुर कार्यालय से चेक के द्वारा किसानों को सुपुर्द किया गया। विशेष भू अर्जन पदाधिकारी का कहना था की बांध निर्माण समाप्त हो जाने के बाद शेष 20% राशि किसानों को ब्याज के साथ निर्गत किया जाएगा। औराई प्रखंड क्षेत्र में बागमती का बांध निर्माण समाप्त भी हो गया। पिछले साल बागमती के दोनों तटबंध पर सरकार के द्वारा ईंट,खरंजा कार्य भी संपन्न हो गया।

सरकार एवं विभाग ने किसानों के भूमि में बांध निर्माण संपन्न करने के बाद भी किसानों का बकाया पैसा का भुगतान नहीं किया गया। उस वक्त निवर्तमान विशेष भू अर्जन पदाधिकारी ने कहा था की बकाया 20% की राशि का भुगतान जल्द कराया जाएगा। किसानों का 20% राशि तो बकाया है ही, वही दर्जनों किसानों को विवाद के कारण एक पैसा का भूगतान भी नहीं हो पाया है। इन सभी किसानों का मुकदमा जिलाधिकारी कार्यालय से लेकर उच्च न्यायालय तक चल रहा है।

सबसे विकट स्थिति उन गरीबों की है जिनका भूमि सह मकान बागमती दोनों बांध के बीच में पड़ा था। भूमि मालिक के द्वारा अपने जमीन में गरीबों को बसाया गया था। बासगित पर्चा भी मिला था। सरकार के द्वारा बासगीत पर्चा मिलने वाले सैकड़ों गरीब परिवार उजड़ गए। इन गरीब लोगों को जिन्हें बासगित पर्चा मिला था। उनके मकान का एक पैसा भी भुगतान नहीं किया गया। औराई प्रखंड के सैकड़ों बासगित पर्चा वाले गरीब मजदूर आज भी बांध के किनारे या अन्य जगह कर्ज पर भूमि खरीद कर अपना आशियाना बसाए हुए हैं।

लेकिन विभाग किसानों को पैसा नहीं दे कर परेशान करने में लगी हुई है। आज भी सैकड़ों किसान अपने 20 पतिशत राशि एवं बासगित पर्चा वाले मजदूर वर्ग विभाग का चक्कर काट कर थक चुके हैं। सैकड़ों किसानों ने जिलाधिकारी एवं बिहार सरकार को आवेदन देकर बकाया पैसा का भुगतान जल्द करवाने की मांग की है।

जिला कांग्रेस अध्यक्ष अरविंद कुमार मुकुल ने राज्य सरकार से मांग किया है की बांध निर्माण कब समाप्त हो चुका, लेकिन आज भी औराई के सैकड़ों किसानों को 20% बकाया राशि के लिए भू अर्जन कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं। इन किसानों का भुगतान जल्द करवाया जाए। साथ ही बासगीत परचा वाले गरीब, मजदूरो का भी उनके मकान का पैसा का भुगतान करवाया जाए। बासगीत पर्चा वाले गरीब मजदूरों का एक भी पैसा का भुगतान भू अर्जन विभाग द्वारा अब तक नहीं किया गया है।