उत्तर प्रदेश पटना

मुजफ्फरपुर: मक्का किसानों की संवरेगी तकदीर : गिरिराज सिंह


पोल्ट्री फीड प्लांट का शुभारंभ करते बोली उप मुख्यमंत्री बिहारी मक्का का अब घर में ही होगा उपयोग 

मुजफ्फरपुर। केंद्रीय पशुपालन, डेयरी व मत्स्य मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है बिहार के मक्का किसानों की तकदीर संवरेगी। उन्हें फसल की बेहतर कीमत मिलेगी। इसके लिए राज्य में ही पशु, मछली व पोल्ट्री फीड के उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी कड़ी में मुजफ्फरपुर में पोल्ट्री फीड का बड़ा प्लांट लगाया गया है।

पोल्ट्री फीड प्लांट का शुभारंभ करते हुए उन्होंने कहा कि मनुष्य की तरह पशु, पक्षी व मत्स्य का भी बेहतर पोषण जरूरी है। कृषि आधारित फीड उत्पादन से इस पोषण को पूरा किया जा सकता है। इससे मक्के की खपत बढ़ेगी। बिहार से मक्का बाहर भी नहीं जाएगा। इससे किसानों को भी मक्के की सही कीमत मिलेगी। मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मक्के से इथनॉल बनाने की बात कही है। यह मक्के के लिए क्रांति होगी।

राज्य की उप मुख्यमंत्री रेणु देवी ने कहा कि बिहार सरकार राज्य में उद्योग-धंधे को बढ़ावा देने के लिए उद्योगपतियों को हर कदम पर मदद को तैयार है। राज्य के लोग परिश्रमी है। कोरोना काल में यह साबित हो गया है। गुजरात व अन्य राज्यों से लौटे राज्य के लोगों ने कड़ी मेहनत की है। आज चंपारण टेक्सटाइल हब बनने की राह में है। इसी तरह राज्य के अन्य हिस्सों में अलग-अलग हब बनेंगे। मक्के का उत्पादन राज्य में काफी होता है। फीड प्लांट के लगने से मक्का नेपाल या अन्य जगह नहीं जाएगा। उन्हें यहीं उचित कीमत मिल जाएगी।

प्लांट के उद्घाटन के मौके पर राज्य के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय, सांसद अजय निषाद, पूर्व नगर विकास व आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा, मुजफ्फरपुर विधायक विजेंद्र चौधरी भी मौजूद थे। इससे पहले केंदीय मंत्री गिरिराज ने बेला इंडस्ट्रियल एरिया के उद्यमियों से भी बात की।