पटना

मेधा सूची अपलोड नहीं करने वाली नियोजन इकाइयों पर होगी काररवाई


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में तकरीबन 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग को लेकर मेधा सूची अपलोड नहीं करने वाले नियोजन इकाइयों पर कार्रवाई होगी।

नियोजन इकाइयों द्वारा अपने-अपने जिले के एनआईसी की वेबसाइट पर मेधा सूची अपलोड करने की अंतिम तिथि गुरुवार को मध्यरात्रि तक थी। गुरुवार को मध्यरात्रि तक मेधा सूची अपलोड नहीं करने वाले नियोजन इकाइयों पर कार्रवाई की अनुशंसा की जायेगी।

इस बाबत प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ. रणजीत कुमार सिंह द्वारा सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को निर्देश दिये गये हैं। काउंसलिंग की मॉनिटरिंग के लिए राज्य स्तर के साथ ही हर जिले में जिला स्तर पर भी कंट्रोल रूम होंगे। हर नियोजन इकाई के लिए जितने पद के लिए काउंसलिंग होगी, उतने पदों के लिए अभ्यर्थियों के चयन के बाद बाकी अभ्यर्थी न तो रोके जायेंगे और न ही उनसे उनके सर्टिफिकेट ही जमा लिए जायेंगे।

उल्लेखनीय है कि प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग दो अगस्त से 13 अगस्त तक है। दूसरे चरण की काउंसलिंग के तहत पहले चरण की रद्द हुई काउंसलिंग भी होनी है। इसे लेकर भी प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ. रणजीत कुमार सिंह द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को निर्देश दिये गये हैं।