पटना

मोतिहारी से 25 किलोमीटर दूर गांव में नांव से पहुंची वैक्सीनेशन को स्वास्थ्य विभाग की टीम


मोतिहारी (आससे)। जिला मुख्यालय से दूर विकट परिस्थिति बन गई है। यहां स्वास्थ्य विभाग की टीम उन स्थलों पर लोगों के बीच जाकर टीकाकारण के लिए प्रेरित करने तथा उन्हें टीकाकृत करने का काम कर रही है, जहां जाना चुनौती है। मुख्यालय से 25 किमी. सुगौली प्रखंड के चीलझपटी तुरहा टोली बाढ़ के पानी से घिरा हुआ है। सड़क मार्ग जलमग्न हो चुके हैं। केवल नाव ही यहां तक पहुंचने का जरिया है। फिर भी गुरुवार को सुगौली बीडीओ के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम नाव से यहां वैक्सीनेशन के लिए पहुंची थी।

इस दौरान टीम ने लोगों को वैक्सीनेशन के प्रेरित किया। सुबह से अब तक करीब 100 से अधिक लोगों को टीका लगवाया जा चुका है। ग्रामीण ने स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों की टीम भावना तथा टीकाकरण के प्रति उनके जुनून, जज्बे एवं समर्पण की सराहना की। इससे अन्य लोगों को भी प्रेरणा लेने को कहा है। बीडीओ सरोज कुमार बैठा ने बताया कि प्रखंड में शत-शत वैक्सीनेशन का लक्ष्य है। डीएम के निर्देश पर बाढ़ प्रभावित इलाकों में लगातार टीकाकारण अभियान चलाया जा रहा है। जिन इलाकों में सड़क मार्ग से आवागमन बाधित है, वहां नाव की मदद ली जा रही है।

सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा॰ दिवकांत मिश्रा ने उपस्थित ग्रामीणों से टीका लेने की अपील करते हुए वैक्सीनेशन के संबंध में आवश्यक जानकारी दी। कई लोग वैक्सीन को लेकर अब भी जागरूक नहीं हुए हैं और वे वैक्सीन लेने से मना कर देते हैं। ऐसे लोगों का स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा काउंसलिंग की जाती है। गुरुवार को चीलपट्‌टी तुरहा टोली में सौ लोगों का कोरोना टीका लगाया गया है।