Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

यूक्रेन ने दोबारा कब्जे में लिए गए स्नैक आइलैंड पर फहराया झंडा,


कीव, यूक्रेनी सैनिकों ने काला सागर के करीब दोबारा कब्जे में लिए गए स्नैक आइलैंड पर अपने देश का झंडा फहराया। इस बीच, रूस ने दावा किया है कि उसने मिसाइल हमले में झंडा फहराने वाले यूक्रेनी सैनिकों को मार गिराया है। पूर्वी यूक्रेन में भी रूसी सैनिकों को नए लक्ष्यों को निशाना बनाने में कामयाबी मिली है।

समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार स्नैक आइलैंड यूक्रेन के ओडेसा तट से करीब 140 किलोमीटर दूर है और रणनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण है। यह समुद्री मार्गो की सुरक्षा करता है। जून के अंत में रूस ने इस छोटे से द्वीप को मुक्त करने की घोषणा की थी, लेकिन यूक्रेन इसे अपनी बड़ी जीत के रूप में देखता है। यूक्रेन के गृह मंत्रालय की तरफ से जारी तस्वीर में तीन यूक्रेनी सैनिक स्नैक आइलैंड पर नीले व पीले रंग का यूक्रेनी झंडा फहराते दिखाई देते हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति के चीफ आफ स्टाफ एंड्रिय येरमैक ने कहा, ‘यह ऐसा क्षण है, जिसकी पुनरावृत्ति आगामी महीनों में यूक्रेन के हर क्षेत्र में दिखाई देगी।’

इस बीच, रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनशेनकोव ने कहा, ‘सुबह पांच बजे कुछ यूक्रेनी सैनिक मोटर बोट से स्नैक आइलैंड पहुंचे और अपने देश के झंडे के साथ तस्वीर खिंचवाई। रूस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए लड़ाकू विमान से मिसाइल दागी, जिसमें यूक्रेनी सैनिक मारे गए।’

21 हजार रूसी युद्ध अपराध की जांच कर रहा यूक्रेन

आइएएनएस के अनुसार, यूक्रेन की महाधिवक्ता इरीना वेनेडिक्टोवा ने कहा कि हमले के बाद से रूस की तरफ से कथित रूप से किए गए 21 हजार युद्ध व आक्रामकता संबंधी अपराधों की जांच की जा रही है। बुधवार को बीबीसी से बात करते हुए वेनेडिक्टोवा ने दावा किया कि उन्हें रोजाना 200-300 युद्ध अपराधों की रिपोर्ट मिल रही है। उन्होंने कहा कि युद्ध की शुरुआत से अबतक 346 बच्चे मारे जा चुके हैं, जबकि 645 घायल हुए हैं।

अनाज लदे रूसी जहाज को जाने देने पर तुर्की के राजदूत को भेजा समन

यूक्रेन ने अनाज लदे जहाज को तुर्की के एक बंदरगाह से निकलने देने पर वहां के राजदूत को समन जारी किया है। उसका आरोप है कि रूसी झंडे वाले जहाज पर यूक्रेन से चोरी किया गया अनाज लदा हो सकता है। यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि तुर्की द्वारा रूसी जहाज को जाने देना अस्वीकार्य है।